JHARKHAND VIDHAN SABHA CHUNAV : झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर डीसी व एसपी ने सभी अधिकारियों के साथ की बैठक

Edited By:  |
jharkhand vidhan sabha chunav jharkhand vidhan sabha chunav

चाईबासा : पश्चिमी सिंहभूम जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त कुलदीप चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर के संयुक्त अध्यक्षता में जिला अंतर्गत निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में झारखंड विधानसभा आम चुनाव-2024को लेकर जिला समाहरणालय सभागार में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,थाना प्रभारी की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में वरीय पदाधिकारी के द्वारा क्षेत्र अंतर्गत आदर्श आचार संहिता का अनुपालन,विधि-व्यवस्था,मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधा की स्थिति,क्लस्टर चयन,इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम गठन,सेक्टर मैपिंग,रूट चार्ट,ट्रेन मूवमेंट सहित अन्य बिंदुओं से संबंधित प्रतिवेदन का बिंदु बार विस्तृत जायजा लिया गया. इसके अलावा बैठक में पोलिंग पार्टी मूवमेंट,सुरक्षा व्यवस्था का संधारण सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर संलग्न पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया गया.

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिला अंतर्गत चुनाव संपन्न करवाने के लिए मतदान कर्मी को मतदान दिवस के दो दिन पूर्व एवं मतदान तिथि से1दिन पूर्व रवाना किया जाता है तथा उनकी वापसी मतदान तिथि के दिन शाम से प्रारंभ होकर मतदान तिथि के अगले दिन तक जारी रहता है. इस दौरान उपस्थित पदाधिकारियों व थाना प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा गया है कि सभी क्षेत्रीय पदाधिकारी अपने-अपने प्रभाव क्षेत्र में मतदान केंद्र सहित क्लस्टर पॉइंट पर सभी आवश्यक सुविधा सहित रूट लाइन का भौतिक निरीक्षण अपने स्तर से पूर्ण कर लें,साथ ही इस दौरान कमोबेश किसी भी तरह की कमी दृष्टिगोचर होती है तो अविलंब उसे दुरुस्त करवा लें.

उन्होंने कहा कि चुनाव को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न करवाने के लिए प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत संचालित चेकनाका का प्रभावी क्रियान्वयन एवं क्षेत्र अंतर्गत विधि व्यवस्था का बेहतर संधारण के अलावा मतदान कार्य से संबंधित सभी निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करेंगे,किसी भी स्तर पर कर्तव्य हीनता को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक के द्वारा कहा गया कि भौगोलिक बनावट तथा सुरक्षा दृष्टिकोण से जिला में निष्पक्ष एवं शांति पूर्ण माहौल में चुनाव कार्य संपन्न करवाना उपस्थित सभी पदाधिकारियों का महत्वपूर्ण दायित्व है. हम सभी के लिए जरूरी है कि चुनाव कार्य के दौरान सजगता एवं तत्परता के साथ अपने कार्यों का निष्पादन करें और क्षेत्र अंतर्गत सभी संवेदनशील स्थानों का नियमित अनुसरण के अलावे अवैध गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखें. बैठक में उप विकास आयुक्त संदीप कुमार मीणा,अपर पुलिस अधीक्षक पारस राणा,सहायक समाहर्ता अर्णव मिश्रा,नोडल पदाधिकारी विधि व्यवस्था कोषांग,आचार संहिता कोषांग,सभी निर्वाची पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे.

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट---