Kargil Vijay Diwas 2024 : शहीदों को नमन, रांची में भी कार्यक्रम में वीर जवानों की याद में मना कारगिल विजय दिवस

Edited By:  |
Reported By:
kargil vijay diwas 2024 kargil vijay diwas 2024

रांची : कारगिल विजय दिवस के मौके पर राजधानी रांची में वेटरंस ओर्गनाइजेशन ऑफ झारखण्ड की ओर से रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कारगिल युद्ध के दौरान देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों की याद में 26 जुलाई को हर साल कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है.

देश इस साल विजय दिवस की 25 वीं वर्षगांठ मना रहा है. इसके उपलक्ष्य में देश में कई तरह के आयोजन किये जा रहे हैं. आज इसी को लेकर रांची के हरमू रोड स्थित कार्निवाल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम वेटरंस ओर्गनाइजेशन ऑफ झारखण्ड की तरफ से किया गया. इसमें एक से बढ़कर एक देशभक्ति गीत की प्रस्तुति की गई. पूरा माहौल देशभक्ति से गूंज उठा और सभी ने अपने बहादुर जवानों के शौर्य और बलिदान को याद किया.

आज यानि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रुप में मनाया जाता है. 1999 में इसी दिन भारत और पाकिस्तान के बीच 3 महीने तक चले युद्ध का अंत हुआ था. दरअसल 3 मई 1999 को पाकिस्तान ने कारगिल की पहाड़ियों पर 5 हजार से अधिक सैनिकों के साथ घुसपैठ कर कब्जा जमा लिया था. इसको लेकर 5 मई के दिन भारतीय सेना गश्त पर निकली, तो पाकिस्तान सेना द्वारा भारतीय सेना के 5 जवानों को बंधक बनाकर यातनायें देकर मार दिया गया. इसके बाद पाकिस्तानी घुसपैठियों को कारगिल से खदेड़ने के लिए ‘ऑपरेशन विजय’ चलाया गया. इस युद्ध में 2 लाख भारतीय सैनिकों ने भाग लिया था और ये युद्ध 60 दिनों तक चला था. 26 जुलाई 1999 के दिन आधिकारिक रुप से कारगिल युद्ध समाप्त हुआ और भारत की जीत विजय गाथा हर ओर गाई गई. तभी से हर साल 26 जुलाई केदिन को ‘कारगिल विजय दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है.