Bihar News : नवादा में जन्म और मृत्यु प्रमाण-पत्र में फर्जीवाड़ा, शिकायत के बाद प्राथमिकी दर्ज

Edited By:  |
Reported By:
 Fraud in birth and death certificates in Nawada  Fraud in birth and death certificates in Nawada

NAWADA :नवादा सदर अस्पताल के नाम से मोहर और गलत हस्ताक्षर का प्रयोग कर जन्म एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र निर्गत किया जा रहा है। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. एसडी अरैयर ने इसकी लिखित शिकायत नगर थाना की पुलिस से की है।

शिकायत-पत्र के अनुसार नवादा नगर परिषद क्षेत्र के रसूलनगर निवासी नेहरू निशा अंसारी, मेसकौर प्रखंड के विजु बिगहा स्थित स्ट्रीट कोपिन गांव के निवासी नेहा महतो, नरहट प्रखंड के बड़ी पाली गांव के निवासी असलम अंसारी और रजौली प्रखंड के हीरो डीह गांव के निवासी संध्या रानी का जन्म प्रमाण-पत्र जांच में गलत पाए जाने की शिकायत है जबकि कादिरगंज स्थित आंती गांव के निवासी सुजीत कुमार का मृत्यु प्रमाण-पत्र जांच में गलत मिला है।

इन सभी के दस्तावेज को जांच के लिए सदर अस्पताल भेजा गया था। सदर अस्पताल के उपाधीक्षक ने बताया कि इन सभी पांच व्यक्तियों का जन्म एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र सदर अस्पताल कार्यालय से निर्गत नहीं है, जिसके बाद सदर अस्पताल के उपाधीक्षक ने इस मामले की लिखित शिकायत नगर थाना पुलिस से की है।

जालसाजी करने का आरोप

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक की शिकायत पर नगर थानाध्यक्ष द्वारा भारतीय दण्ड संहिता की चार प्रमुख धाराओं के तहत प्राथमिकी की गई है। नामजद व्यक्तियों पर धोखाधड़ी करने, छल करने के मकसद से साजिश रचना और जाली दस्तावेज को जानबूझकर प्रयोग करने संबंधित धाराओं के तहत आरोपित किया गया है।

बता दें कि सदर अस्पताल के उपाधीक्षक को जन्म और मृत्यु पंजीकरण कार्यालय संबंधित कई शिकायत आवेदन प्राप्त हुए थे। मुख्य रूप से जिला शिक्षा कार्यालय नवादा, पासपोर्ट कार्यालय और पश्चिम बंगाल सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा संबंधित व्यक्तियों के जन्म एवं मृत्यु प्रमाण-पत्र की जांच की मांग की गई थी। जांच के बाद फर्जीवाड़ा उगाजर हुआ है ।