Jharkhand News : RKDF यूनिवर्सिटी में मनायी गयी तुलसीदास जयंती, कुलपति समेत कई बुद्धिजीवियों ने साझा किए विचार, छात्रों ने पढ़े दोहे

Edited By:  |
 Tulsidas Jayanti celebrated in RKDF University  Tulsidas Jayanti celebrated in RKDF University

RANCHI :आरकेडीएफ विश्वविद्यालय रांची में "गोस्वामी तुलसीदास "की जयंती मनाई गई। मुख्य अतिथि के रूप में संत जेवियर्स महाविद्यालय रांची के मानवीकि संकायाध्यक्ष डॉ. कमल कुमार बोस को आमंत्रित किया गया।

RKDF यूनिवर्सिटी में मनायी गयी तुलसीदास जयंती

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की गई। मुख्य अतिथि के अभिनंदन में शॉल, मोमेंटो, पौधा भेंट स्वरूप दी गई। इस अवसर पर डॉ. कमल कुमार बोस ने अपने उद्धबोधन में कहा कि गोस्वामी तुलसीदास की रचनाओं में नैतिकता एवं यथार्थता का समावेश है, जिसे मानव समुदाय अपने जीवन में अपना कर विकट परिस्थितियों का सामना करने के लिए स्वयं को समर्थ पाता है।

कुलपति समेत कई बुद्धिजीवियों ने साझा किए विचार

कुलपति डॉ. एस. चटर्जी ने कहा कि संत महात्माओं की जयंती मनाने से विद्यार्थी, शोधार्थी समाज का हर वर्ग इनके गुणों से अवगत होता है। साथ ही विकट परिस्थितियों का सामना करने की शक्ति प्राप्त करता है। कुल सचिव डॉ. अमित कुमार पाण्डेय ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास की जयंती सिर्फ मनाना ही काफी नहीं है, उनकी रचनाओं में जो मानवता का सार है, उसे अपनाने की भी आवश्यकता है।

छात्रों ने दोहों का किया वाचन

इस अवसर पर डॉ. निभा रानी पाण्डेय, डॉ. रेणुका पोद्दार द्वारा भजन प्रस्तुत किया गया। डॉ. उमेश कुमार सक्सेना ने गोस्वामी तुलसी जी के बारे में अपने विचारों को साझा किया।

इस कार्यक्रम में मंच संचालन और स्वागत भाषण मानवीकि संकायाध्यक्ष डॉ. ललिता कुमारी द्वारा दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन छात्र कल्याण संघ की अध्यक्ष डॉ. अनिता कुमारी ने दिया। विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा गोस्वामी तुलसीदास के दोहों का वाचन किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्राध्यापक-प्राध्यापिकाएं एवं अन्य सदस्य गण मौजूद थे।