BIG NEWS : सीमांचल में रेलवे के विस्तार को लेकर पप्पू यादव गंभीर, रेलवे बोर्ड अध्यक्ष से की मुलाकात, इन ट्रेनों के विस्तार को लेकर सौंपा ज्ञापन

Edited By:  |
 Pappu Yadav serious about expansion of railway in Seemanchal  Pappu Yadav serious about expansion of railway in Seemanchal

PURNIA : पूर्णिया सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने आज रेल मंत्रालय में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश कुमार से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने पूर्णिया और सीमांचल क्षेत्र में रेलवे के महत्वपूर्ण विस्तार की आवश्यकता को लेकर चर्चा की और एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के जरिए उनके द्वारा केंद्र सरकार से पूर्णिया और पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशनों को मॉडल रेल स्टेशन योजना के तहत विकसित करने की मांग की गई।

सीमांचल में रेलवे के विस्तार को लेकर पप्पू यादव गंभीर

इस अवसर पर सांसद पप्पू यादव ने कहा कि पूर्णिया रेलवे स्टेशन उत्तर पूर्वी रेलवे (NF रेलवे) के अंतर्गत आता है, जबकि पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशन पूर्व-मध्य रेलवे के अधीन है। पूर्णिया प्रमंडल के तहत पूर्णिया, कटिहार, अररिया और किशनगंज जैसे महत्वपूर्ण जिले आते हैं, जिनकी आबादी लगभग 2 करोड़ 55 लाख है। इस क्षेत्र में ज्यादातर लोग खेती, कुशल और अकुशल श्रमिक हैं, जो देश-विदेश में कार्यरत हैं। मक्का और मखान आधारित उद्योगों के लिए यह क्षेत्र बेहद सक्षम है इसलिए इस क्षेत्र में अवागमन का मार्ग सुदृढ़ करने की जरूरत है।

सांसद ने बताया कि इस क्षेत्र का नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल से सीमावर्ती संबंध है, जिससे यहां रेलवे सुविधाओं की अत्यधिक आवश्यकता है। पूर्णिया और पूर्णिया कोर्ट रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों का भारी दबाव होने के बावजूद बुनियादी सुविधाओं की कमी है इसलिए इन दोनों स्टेशनों को मॉडल रेलवे स्टेशन योजना में शामिल करना अत्यंत आवश्यक है।

सांसद ने सीमांचल क्षेत्र की जनता की मांगों को ध्यान में रखते हुए कुछ महत्वपूर्ण ट्रेन सेवाओं के विस्तार का भी आग्रह किया। इनमें शामिल हैं :

- पटना-कटिहार इंटरसिटी एक्सप्रेस (15713/15714) का विस्तार जोगबनी तक।

- अमृतसर-कटिहार एक्सप्रेस (15707/15708) का विस्तार पूर्णिया जंक्शन तक।

- नई दिल्ली-सहरसा वैशाली एक्सप्रेस (12553/12554) का विस्तार पूर्णिया जंक्शन तक।

- आनंद बिहार-सहरसा पुरबिया एक्सप्रेस (12279/15280) का विस्तार पूर्णिया जंक्शन तक।

- सियालदह-सहरसा हाटे बजारे एक्सप्रेस (13169/13170) को प्रतिदिन पूर्णिया जंक्शन और कटिहार के रास्ते चलाने की मांग।

- आनंद बिहार-नाहरलागुन अरुणाचल एक्सप्रेस (22412/22411) का मार्ग परिवर्तन कर इसे पूर्णिया जंक्शन, मधेपुरा, सहरसा, और मानसी के रास्ते चलाने का प्रस्ताव।

सांसद पप्पू यादव ने इस बैठक के दौरान सीमांचल क्षेत्र की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था, जिसमें मक्का और मखाना का उत्पादन और निर्यात प्रमुख है, पर जोर दिया। साथ ही क्षेत्र के कुशल और अकुशल कामगारों की बड़ी आबादी के लिए बेहतर रेल संपर्क की आवश्यकता को भी रेखांकित किया। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने सांसद पप्पू यादव के इन प्रस्तावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और उन्हें आगे की कार्यवाही के लिए आश्वस्त किया।