KK Pathak-Patna DM Vivad : CS के पास पहुंचा शिक्षा विभाग और पटना DM का विवाद, डीएम ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र, की ये गुजारिश

Edited By:  |
 The dispute between Education Department and Patna DM reached CS  The dispute between Education Department and Patna DM reached CS

PATNA :ठंड को लेकर बिहार के स्कूलों को बंद करने का मामला अब बिहार के मुख्य सचिव के पास तक पहुंच गया है या यूं कहें कि शिक्षा विभाग और पटना डीएम का विवाद CS तक पहुंच गया है। इस संबंध में पटना के डीएम ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है।


CS के पास पहुंचा पूरा मामला

पटना जिले में आठवीं तक के सरकारी और निजी स्कूल और कोचिंग सेंटर को डीएम द्वारा बंद किए जाने के मामले में शिक्षा विभाग द्वारा किए गए पत्राचार का मामला मुख्य सचिव के पास पहुंच गया है। डीएम ने मुख्य सचिव से पूरे मामले की समीक्षा कर इसका हल निकालने की गुजारिश की है।

पटना डीएम ने लिखा पत्र

बुधवार को पटना डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मुख्य सचिव को शीतलहर की वजह से सरकारी विद्यालयों को बंद करने के संबंध में जारी आदेश की वस्तुस्थिति से अवगत कराया है। इसमें कहा गया है कि शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन के बीच स्कूल बंद किए जाने के संदर्भ में अंतहीन पत्राचार से भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो रही है।


'बच्चों के हेल्थ पर पड़ेगा असर'

इसके साथ ही लेटर के जरिए ये कहा गया है कि पटना जिले में शीत दिवस की स्थिति और कम तापमान जारी रहने से बच्चों के हेल्थ और जीवन पर खतरे की संभावना को लेकर दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा-144 के तहत आठवीं तक शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाते हुए 23 जनवरी को इसे 25 जनवरी तक विस्तारित किया गया।

इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 22 जनवरी को जिला प्रशासन द्वारा स्कूल बंद करने के संबंध में जारी आदेश में शिक्षा विभाग का 20 जनवरी को जारी आदेश का अनुपालन नहीं किए जाने का उल्लेख करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी विद्यालयों को खुला रखने के लिए निर्देशित किया।


इसके बाद जिला प्रशासन ने 22 जनवरी को उपर्युक्त परिस्थिति और जिला दंडाधिकारी को दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत प्रदत्त शक्तियों के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक को विस्तार से अवगत कराया गया। इसके बाद फिर शिक्षा विभाग ने 23 जनवरी को जारी पत्र द्वारा विभिन्न प्रकार की आपत्तियों का उल्लेख करते हुए रिपोर्ट की मांग की है। डीएम ने मुख्य सचिव से इस मामले में अपने स्तर से पूरे मामले की समीक्षा कर उचित समाधान करने का अनुरोध किया है।


Copy