मेरा परिवार दिल्ली में अधूरा.... : रायबरेली की जनता के नाम सोनिया गांधी ने लिखा इमोशनल लेटर, चुनाव नहीं लड़ने का बताया कारण

Edited By:  |
Sonia Gandhi wrote an emotional letter to the people of Rae Bareli Sonia Gandhi wrote an emotional letter to the people of Rae Bareli

NEW DELHI : कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए नामांकन करने के बाद अब रायबरेली की जनता को इमोशनल पोस्ट लिख है। सोनिया गांधी ने आभार जताया है और स्पष्ट कारण बताया है कि आखिर क्यों अब वे अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी।


अब राज्यसभा जाएंगी सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने भावुक पत्र लिखते हुए कहा है कि बढ़ती उम्र और हेल्थ इश्यू की वजह से अब वे रायबरेली की जनता का सेवा नहीं कर पाएंगी। अब वे लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। वह भले ही सीधे तौर पर उनका प्रतिनिधित्व न करें लेकिन उनका मन-प्राण सदा वहां की जनता के साथ रहेगा। सोनिया गांधी ने पत्र में कहा है कि अब स्वास्थ्य और बढ़ती उम्र के चलते अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। इस निर्णय के बाद मुझे आपकी सीधी सेवा करने का अवसर नहीं मिलेगा लेकिन यह तय है कि मेरा मन-प्राण हमेशा आपके साथ रहेगा।


सोनिया गांधी ने लिखा भावुक पत्र

”नमस्कार… मेरा परिवार दिल्ली में अधूरा है। वह रायबरेली आकर आपलोगों में मिलकर पूरा होता है। यह नेह-नाता बहुत पुराना है और अपनी ससुराल से मुझे सौभाग्य की तरह मिला है। रायबरेली के साथ हमारे परिवार के रिश्तों की जड़ें बहुत गहरी हैं। आजादी के बाद हुए पहले लोकसभा चुनाव में आपने मेरे ससुर फिरोज गांधी जी को यहां से जिताकर दिल्ली भेजा। उसके बाद मेरी सास इंदिरा गांधी जी को आपने अपना बना लिया। तब से अब तक यह सिलसिला जिंदगी के उतार-चढ़ाव और मुश्किल भरी राह पर प्यार और जोश के साथ आगे बढ़ता गया और हमारी आस्था मजबूत होती चली गई।

इसी रास्ते पर आपने मुझे भी चलने की जगह दी। सास और जीवनसाथी को हमेशा के लिए खोकर मैं आपके पास आयीऔर आपने अपना आंचल मेरे लिए फैला दिया। पिछले दो चुनावों में विषम परिस्थितियों में भी आप एक चट्टान की तरह मेरे साथ खड़े रहे। मैं यह कभी नहीं भूल सकती। यह कहते हुए मुझे गर्व है कि आज मैं जो कुछ भी हूं, आपकी बदौलत हूं और मैंने इस भरोसे को निभाने की हरदम कोशिश की है।


गौरतलब है कि सोनिया गांधी ने बुधवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। वे पहली बार उच्च सदन जा रही है। वे 1999 से ही लोकसभा की सदस्य रही है। साल 2004 से रायबरेली का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।


Copy