सरकार का उद्येश्य किसानों को समृद्ध बनाना : कृषि, पशुपालन व सहकारिता विभाग की ओर से एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का हुआ आयोजन

Edited By:  |
Reported By:
sarkaar  kaa udashaiya kisaano ko  samridha  banaana sarkaar  kaa udashaiya kisaano ko  samridha  banaana

धनबाद : खबर है धनबाद की जहां न्यू टाउन हॉल में शनिवार को कृषि, पशुपालन व सहकारिता विभाग की ओर से एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया. कृषि, पशुपालन व सहकारिता विभाग के निदेशक शशि प्रकाश झा की अध्यक्षता में प्रशिक्षण में शामिल लोगों को बीमा योजना,जमा वृद्धि योजना,मत्स्य पालन,पशुपालन,सब्जी उत्पादन,धान अधिप्राप्ति से संबंधित जानकारी दी गई. मुख्य अतिथि शशि प्रकाश झा ने मीडिया को बताया कि कृषि पशुपालन सहकारिता विभाग की ओर से किसानों को समृद्ध बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि,पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा कई तरह की जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है.

लेकिन,कई बार जानकारी के अभाव में योजनाओं का लाभ लेने से किसान वंचित रह जाते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने किसानों,जन प्रतिनिधियों,लैम्प्स–पैक्स के सचिव–अध्यक्ष आदि को योजनाओं से अवगत कराने, उन्हें जागरूक करने को लेकर यह कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

इस कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किसान,जन प्रतिनिधि,लैम्प्स–पैक्स के सचिव–अध्यक्ष आदि स्वयं योजनाओं का लाभ ले और अपने–अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसकी जानकारी देते हुए उन्हें भी योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करें. ताकि सरकार का उद्देश्य पूरा हो सके,किसानों की आय में बढ़ोतरी हो.

मौके पर संबंधित विभागों के अधिकारियों ने विभाग द्वारा संचालित झारखंड कृषि ऋण माफी योजना,धान अधिप्राप्ति योजना,सहकारी समिति का गठन,मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना,किसान क्रेडिट कार्ड योजना,अनुदानित दर पर बीज वितरण योजना,जमावृद्धि योजना,उर्वरक व्यवसाय,सब्जी उत्पादन,श्रमिक सहयोग समिति,कृषि उपकरण बैंक,आधारभूत संरचना निर्माण आदि के संदर्भ में विस्तार से बताया. साथ ही योजना का लाभ लेने की अर्हता,आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के संबंध में क्रमवार जानकारी दी.


Copy