JHARKHAND ELECTION 2024 : झारखंड के CEO ने कहा, प्रथम चरण के चुनाव हेतु अब तक कुल 57 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

Edited By:  |
jharkhand election 2024 jharkhand election 2024

रांची : झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. इस चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि29अक्टूबर है. उन्होंने बताया कि इस चरण में क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र मांडू है. जबकि,झरिया सबसे छोटा है. वहीं जनसंख्या के दृष्टिकोण से सबसे बड़ा बोकारो विधानसभा क्षेत्र है और सबसे छोटा सिल्ली है. उसी तरह सर्वाधिक मतदाता के दृष्टिकोण से बोकारो सबसे बड़ा और लिट्टीपाड़ा सबसे सबसे कम मतदाता वाला क्षेत्र है. इन38विधानसभा क्षेत्रों में पुरुष मतदाता62,79,029और महिला मतदातओं की संख्या60,79,019है जबकिथर्ड जेंडर मतदाताओं की कुल संख्या147है. कुल मतदान केंद्रों की संख्या14,218है. इनमें2,414केंद्र शहरी क्षेत्र में और11,804मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में हैं. जबकिथर्ड जेंडर मतदाताओं की कुल संख्या147है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मंगलवार को निर्वाचन सदन,धुर्वा में पत्रकार वार्ता कर रहे थे.

राज्य के सीईओ ने बताया कि प्रथम चरण के चुनाव के लिए अब तक कुल57प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा भरा है. मंगलवार को32लोगों ने नामांकन किया है. अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के कुल12मामले दर्ज हुए हैं. उन पर कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है. सर्वाधिक आठ मामले गढ़वा जिले में दर्ज हुए हैं. वहीं एक-एक मामले रांची,सरायकेला खारसांवा,धनबाद और सिमडेगा जिले में दर्ज हुए हैं.

उन्होंने बताया कि चुनावी गतिविधि को प्रभावित करनेवाले तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है. राज्य में कुल290चेकपोस्ट बनाये गये हैं. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक12.5करोड़ की अवैध सामग्री और नकदी जब्त किये गये हैं. सर्वाधिक जब्ती राज्य पुलिस ने की है. पत्रकार वार्ता के दौरान मतदाता जागरूकता से संबंधित भोजपुरी गीत का वीडियो भी जारी किया गया. इसके गीतकार और संगीत संयोजक संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार हैं. पत्रकार वार्ता में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा और संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार भी मौजूद थे.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट--