राजगीर के बाद अब पटना में होगा अंतर्राष्ट्रीय मैच : डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी का बड़ा बयान, कहा : बिहार के खिलाड़ी भी खेलेंगे IPL

Edited By:  |
Reported By:
After Rajgir now international match will be held in Patna After Rajgir now international match will be held in Patna

PATNA :उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि मोइन-उल-हक़ स्टेडियम, राजेन्द्र नगर, पटना के पुनर्निर्माण के लिए भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) के द्वारा बिहार राज्य हेतु सम्बद्धता प्राप्त संस्था को दीर्घकालीन लीज पर सौपने के निमित्त MoU किये जाने हेतु मंत्रिमंडल द्वारा आज अनुमति प्रदान की गयी है।

मोइन-उल-हक़ स्टेडियम, राजेन्द्र नगर, पटना, राज्य में अवस्थित एक प्रतिष्ठित स्टेडियम है। पूर्व में यहां कई अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं का आयोजन होता रहा है। वर्तमान में यह काफी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार, पटना से इस स्टेडियम के पुनर्निर्माण हेतु खेल विभाग, बिहार द्वारा सशर्त अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया था।

विदित हो कि देश के कई अन्य राज्यों में भी भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) द्वारा सम्बद्धता प्राप्त संस्था को दीर्घकालीन लीज पर जमीन उपलब्ध करा कर स्टेडियम का निर्माण/पुनर्निर्माण कराया जा रहा है।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के द्वारा मोइन-उल-हक़ स्टेडियम, राजेन्द्र नगर, पटना के पुनर्निर्माण हेतु भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बी.सी.सी.आई.) के द्वारा बिहार राज्य हेतु सम्बद्धता प्राप्त संस्था को दीर्घकालीन लीज पर सौंपने के निमित्त हस्तांतरण हेतु प्रस्तावित भूमि का कुल रकवा 31.36 एकड़ भूमि का वास्तविक बाजार मूल्य 20,25,000/- (बीस लाख पच्चीस हजार) रुपये प्रति डिसमील यानि कुल रु. 6,35,04,00,000/- (छः अरब पैंतीस करोड़ चार लाख) रुपये उक्त भूमि को पट्टा पर दिये जाने की परिस्थिति में कुल मूल्य का 5 प्रतिशत वार्षिक व्यवसायिक लगान प्रतिवर्ष देय होता यानि कुल 31,75,20,000/- (इकतीस करोड़ पचहत्तर लाख बीस हजार) रुपये प्रतिवर्ष देय होगा।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार, पटना के अनुसार लीज प्रपत्र के सुसंगत शर्तों के आलोक में नये लीज हेतु निर्धारित दर/रेन्ट को क्षांत/शिथिल राज्य सरकार द्वारा किया गया है। सम्राट चौधरी ने बताया कि स्टेडियम में निम्नलिखित सुविधाएं होंगी- 40,000 से अधिक की दर्शक क्षमता, एक मुख्य एवं 9 पिच मैदान, फ्लडलाइट के साथ रात्रि क्रिकेट, सदस्य मंडप और एक मीडिया स्टैंड (250), टेनिस और बास्केट बॉल कोर्ट, स्विमिंग पूल, जिम और स्पा सहित सदस्यों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं, 76 कॉर्पोरेट आतिथ्य बॉक्स, आवासीय आवास के साथ इनडोर क्रिकेट अकादमी, मेहमानों के लिए 70 कमरे जिनमें 5 सितारा होटलों के समकक्ष सुविधाएं सहित मल्टी लेवल पार्किंग रेस्तरां और डिनर हॉल भी होगा, जिनका उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

मोइन-उल-हक़ स्टेडियम, राजेन्द्र नगर, पटना के पुनर्निर्माण होने के उपरांत अंतर्राष्ट्रीय / राष्ट्रीय स्तर के कई क्रिकेट मैचों के आयोजन होने की संभावना है। इससे राज्य के क्रिकेट खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा एवं साथ ही राज्य में खेल के विकास को भी बल मिलेगा एवं राज्य की अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।