देवघर के शिल्पग्राम में दो दिवसीय सेमिनार : कैसे आकर्षक पैकेजिंग कर MSME अपने उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय बाजार में भेज सकते हैं, पढ़िये पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
deoghar ke shilpagram mai do diwsiye seminaar deoghar ke shilpagram mai do diwsiye seminaar

देवघर : भारत सरकार के msme मंत्रालय द्वारा देवघर के शिल्पग्राम में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. विभागीय पदाधिकारी, विशेषज्ञों द्वारा झारखंड के msme को बारीकी से जानकारी दे रहे हैं. इस सेमिनार का उद्घाटन आज स्थानीय विधायक नारायण दास,msme के अधिकारी और उद्यमियों ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्वलित कर किया. इस दो दिवसीय सेमिनार के माध्यम से आकर्षक पैकेजिंग, ऋण और कैसे आय में वृद्धि हो इसकी जानकारी msme उद्यमियों को दी जाएगी.


आकर्षक पैकेजिंग सेmsmeका उत्पाद पहुँचेगा अंतर्राष्ट्रीय बाजार-इंद्रजीत यादव,संयुक्त निदेशक


अगर आप संताल परगना या झारखंड के किसी भी जिला के सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यमी हैं और आपका उत्पाद बेहतर होने के बाद आप स्थानीय बाजार के अलावा आपका उत्पाद बाहर नहीं जा रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आपके उत्पाद को अन्तर्राष्ट्रीय बाजार उपलब्ध हो सकता है. बस आप अपने उत्पाद की पैकेजिंग को आकर्षक बना दीजिए. कैसे आपका उत्पाद सुरक्षित हो और सभी मानकों पर खड़ा रह सके इसके लिए भारत सरकार की ओर से सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्रालय(Ministry of micro, small & medium enterprises) की ओर से आयोजित देवघर के शिल्पग्राम में दो दिवसीय सेमिनार में विशेषज्ञों द्वारा इसकी विस्तृत जानकारी दी जा रही है.

सेमिनार की पूरी जानकारी देते हुए विभाग के संयुक्त निदेशक इंद्रजीत यादव ने बताया कि कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग के विशेषज्ञ द्वाराmsmeउद्यमियों को अपने उत्पाद को समय के अनुसार कैसे पैकेजिंग की जाए ताकि इनmsmeउद्यमियों को इनके उत्पाद का अधिक से अधिक मूल्य प्राप्त हो सके.msmeउद्यमी अपने उत्पाद की गुणवत्ता और पेकेजिंग कर इसे राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध करा कर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इतना ही नहींmsmeउद्यमियों को अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए लोन भी दिया जाएगा. इसके अलावा इनका उद्यम पोर्टल और जेम पोर्टल पर पंजीकरण करmsmeके उत्पाद को सरकारी स्तर पर भी बेचा जा सकता है.

msmeसे आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर-विधायक नारायण दास

दो दिवसीय सेमिनार के उद्घाटन के मौके पर पहुँचे देवघर विधायक नारायण दास ने इस तरह की सेमिनार के आयोजन की जमकर सराहना की है. विधायक ने बताया कि यहाँ msme उद्योग तो लगते हैं लेकिन पैकेजिंग बेहतर नहीं रहने से उद्यमियों को उत्पाद बेचने में परेशानी होती है. इन्होंने बताया कि msme पीएम नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार कर आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर करने के लिए सकारात्मक कदम उठा रही है.


Copy