BIG BREAKING : स्कूली ड्रेस वितरण नहीं करने के आरोप में देवघर में एक हाईस्कूल के प्रधानाध्यापक सस्पेंड

Edited By:  |
Reported By:
big breaking big breaking

देवघर : बड़ी खबर देवघर से जहां देवीपुर स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय शंकरपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक नंदकिशोर राय निलंबित हो गए. इसके साथ ही इनके ऊपर विभागीय कार्रवाई करने की अनुशंसा की गई है. झारखंड सरकारी सेवक नियमावली 2016 के आलोक में तत्काल प्रभाव से इन्हें निलंबित कर दिया गया है. हेडमास्टर पर बच्चों के बीच स्कूली ड्रेस और अन्य सामानों की वितरण नहीं करने का आरोप है.


निलंबन के दौरान विभागीय आदेश के अनुसार इनका मुख्यालय उत्क्रमित उच्च विद्यालय झिल्ली घाट रहेगा. इनके ऊपर आरोप है कि सरकारी स्कूल में मिलने वाले सरकार द्वारा स्कूली ड्रेस,जूता,बैग और स्वेटर बच्चों के बीच वितरण न कर इसे रखे रखे सड़ा दिया था. यह मामला इसी वर्ष 15 सितंबर को सामने आया था. जब स्थानीय जितजोरी पंचायत के मुखिया सुभाष यादव द्वारा इसकी शिकायत विभाग के वरीय पदाधिकारी से की गई थी. तब शिकायत के बाद देवपुर के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अरुण कुमार स्कूल में जांच करने आए और वह भी देख कर दंग रह गए.

उन्होंने देखा कि स्कूल में एक भी छात्र-छात्राओं ने स्कूल ड्रेस नहीं पहना था. इतना ही नहीं बच्चे झोला या पॉलीथीन में पाठ्य सामग्री लाए हुए थे. न तो इनके पास बैग था और न ही इनके पैरों में जूता. इस दौरान प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने स्कूल के एक कमरा से भारी मात्रा में स्कूल बैग ,जूता ,स्वेटर और ड्रेस सड़ा हुआ हालत में बरामद किया था. जबकि यह सारी सामग्री सरकार द्वारा नि:शुल्क स्कूली बच्चों के बीच बांटा जाता है. इस घोर लापरवाही के लिए प्रभारी प्रधानाध्यापक को जिम्मेवार ठहराते हुए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने वरीय पदाधिकारी को उचित कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा था. इस पत्र के आलोक में वरीय पदाधिकारी द्वारा नियम संगत कार्रवाई करते हुए प्रधानाध्यापक को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई करने की अनुसार की गई है.


गौरतलब है कि इस स्कूल में 165 बच्चे नामांकित हैं और प्रतिदिन 60 से 70 फीसदी बच्चों की उपस्थिति रहती है. प्रधानाध्यापक की घोर लापरवाही का समाचार कशिश न्यूज़ में प्रमुखता से दिखाई गयी थी. जिसका असर यह हुआ कि प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित हुए. विभाग द्वारा इस कार्रवाई से अन्य स्कूलों में इस तरह की लापरवाही बरतने वाले प्रधानाध्यापकों के बीच भय का माहौल कायम है.


Copy