अग्नि सुरक्षा सप्ताह पर मॉक ड्रिल : धनबाद सदर अस्पताल में अग्निशमन विभाग द्वारा लोगों को बताया गया आग से बचाव के उपाय

Edited By:  |
Reported By:
agni surakchha saptaah per mauk dril  agni surakchha saptaah per mauk dril

धनबाद : अग्निशमन विभाग 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह मना रहा है. धनबाद में लोगों को आग से बचाव के तरीकों को बताया जा रहा है. इसी को लेकर आज अग्निशमन विभाग के द्वारा जिले के सदर अस्पताल में मॉक ड्रिल किया गया. मरीज के परिजनों के अलावे अस्पताल के कर्मचारियों ने आग से बचाव के उपायों को जाना व समझा.


इस मौके पर अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 14 अप्रैल 1944 में मुंबई बंदरगाह में विक्टोरिया डॉग नामक जहाज में आग लगने से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी. जिसकी याद में आज भी 14 अप्रैल से देश के विभन्न जगहों में अग्निशमन विभाग सुरक्षा सप्ताह मनाती है. फायर ब्रिगेड विभाग का लक्ष्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आग से बचाव के उपायों को बताया जा सके ताकि लोग आपातकाल की स्थिति में संयम से कार्य ले और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सके. इसलिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अभियान चला कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

हाल के दिनों में अगर धनबाद में देखें तो कई बड़े अग्निकांड की घटना घट चुकी है. अगलगी की घटना में कई लोगों की जान चली गयी. वहीं सिविल सर्जन आलोक विश्वकर्मा ने बताया कि इस तरह का मॉक ड्रिल लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होगा. आग लगने पर लोग घबरा जाते हैं जबकि लोगों को संयम से कार्य लेना चाहिए और उसके उपायों को जानना चाहिए ताकि नुकसान कम से कम हो.


Copy