विस. चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल तैयारी में जुटी : बीजेपी के स्थानीय नेतृत्व में कोई दम नहीं है, क्या बोले प्रदेश अध्यक्ष ?

Edited By:  |
When will the leader of the Congress Legislative Party be elected When will the leader of the Congress Legislative Party be elected

रांची :झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र से पहले कांग्रेस विधायक दल नेता का चुनाव कर लेगी. बताते चले कि पूर्व मंत्री आलमगीर आलम पार्टी विधायक दल नेता थे. लेकिन उनकी गिरफ़्तारी के बाद से यह पद ख़ाली चल रहा है. वहीं विधानसभा के अंदर पार्टी के विधायकों का प्रतिनिधित्व करने का जिम्मा विधायक दल के नेता का होता है.

जरूरत से पहले चुन लिये जायेंगे विधायक दल के नेता- प्रदेश अध्यक्ष

वही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि विधानसभा सत्र की शुरुआत पर विधायक दल के नेता की ज़रूरत पड़ती है. जिसको लेकर चर्चा पूरी कर ली गई है. जैसे ही केंद्रीय नेतृत्व का निर्देश मिलेगा, वैसे ही विधायक दल नेता तय कर लिया जाएगा. फिलहाल विधायक दल के उपनेता प्रदीप यादव है. कोई ज़रूरत पड़ी तो वह उसपर निर्णय ले लेगे.

विधायक दल के नेता पार्टी में अनुशासन बनाये रखने के लिये उत्तरदायी

किसी राजनैतिक दल में सचेतक (ह्विप) वह व्यक्ति होता है. जो उस दल में अनुशासन बनाये रखने के लिये उत्तरदायी होता है. संविधान में विधायक दल के नेता को परिभाषित नहीं किया गया है. आमतौर पर राजनीतिक दल के संचालन दस्तावेज में ही विधायक दल के नेता का प्रावधान है. यह नेता आमतौर पर पार्टी के विधायको में से ही चुना जाता है.

रांची से राहुल कुमार की रिपोर्ट