Bihar : गांधी जयंती के दिन उपवास करेंगे शिक्षक, सबकुछ हो गया तय, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ का सरकार के खिलाफ हल्लाबोल

Edited By:  |
Reported By:
 Teachers will fast on Gandhi Jayanti  Teachers will fast on Gandhi Jayanti

PATNA :बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की राज्य कार्यकारिणी ने सर्वसम्मति से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर 2024 को प्रत्येक विद्यालय में सरकार की शिक्षक विरोधी नीति, शिक्षकों के प्रति संवेदनहीनता, प्रताड़ना और अपमान के प्रतिरोध में विद्यालय में ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने उपवास का ऐलान किया है।

गांधी जयंती के दिन उपवास करेंगे शिक्षक

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव और पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने कहा है कि राष्ट्रपिता की प्रतिमा के समक्ष यह प्रार्थना की जाएगी कि सरकार को सद्बुद्धि आए कि वह न्यायालय और विधानमंडल में दिए गए 10 से 04 बजे विद्यालय संचालन की घोषणा को लागू करेगी।

सेवा की निरंतरता, ऐच्छिक स्थानांतरण, प्रोन्नति और इसके संबंध में उच्च न्यायालय के दो-दो आदेश सीडब्ल्यू-जेसी- संख्या 10446/2019 के आलोक में निर्णत विभागीय अधिसूचना संख्या 1500 दिनांक 22-07-2019 एवं सीडब्ल्यू- जेसी- संख्या 1942/2024 का उल्लंघन करना बंद करे, जिसमें कहा गया है कि परिवीक्षा अवधि वर्षों तक नव शिक्षकों को पूर्व से कार्यरत शिक्षकों से वरीयता प्रदान नहीं की जाएगी और उन्हें किसी प्रकार की विद्यालय संचालन संबंधी प्रभार भी नहीं दिया जाएगा।

उक्त आदेश में प्राथमिक एवं माध्यमिक के शिक्षक और प्रशासनिक इकाई को अलग-अलग माना गया है। निदेशक ने इस न्यायादेश का भी उल्लंघन किया है। निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) के पत्रांक 2226 दिनांक 04-09-2024 को निरस्त किया जाए। शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने बताया है कि इसके संबंध में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री द्वय, शिक्षा मंत्री, विधान परिषद् के शिक्षक प्रतिनिधियों को भी लिखित अनुरोध किया है कि वे शीघ्र शिक्षकों के सम्मान में और न्यायालय में अवमानना याचिका दायर करने के पहले प्रभारी संबंधी अवैध आदेश को वापस कराने के संबंध में कार्रवाई करवाने का अनुरोध करें।