Bihar Teacher : मशाल जुलूस निकालने वाले शिक्षकों पर होगी सख्त कार्रवाई, एक्शन में शिक्षा विभाग

Edited By:  |
Reported By:
 Strict action will be taken against teachers who take out torchlight procession  Strict action will be taken against teachers who take out torchlight procession

PATNA :मशाल जुलूस निकालने वाले नियोजित शिक्षकों के खिलाफ अब शिक्षा विभाग सख्त एक्शन लेने जा रहा है। इस पूरे मामले पर अब शिक्षा विभाग हरकत में आया है लिहाजा मशाल जुलूस निकालने वाले शिक्षकों की पहचान करने का निर्देश जारी कर दिया गया है।


मशाल जुलूस निकालने वाले शिक्षकों पर होगी सख्त कार्रवाई

इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखकर नियोजित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद सभी जिलों के DEO से लिस्ट मांगी गयी है। मशाल जुलूस निकालने वाले शिक्षकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के मूड में शिक्षा विभाग है।

कठोर कार्रवाई के मूड में शिक्षा विभाग

शिक्षा विभाग ने पत्र में लिखा है कि ऐसी सूचना मिल रही है कि सक्षमता परीक्षा के विरोध में विभिन्न जिलों में नियोजित शिक्षकों के संगठन एवं शिक्षकों द्वारा मशाल जूलूस निकालकर आंदोलन किया जा रहा है। यह कृत्य शिक्षकों के आचरण के विपरीत है लिहाजा सभी को निर्देश दिया जाता है कि स्थानीय समाचार पत्र / सोशल मीडिया और अन्य एजेंसियों से सूचना प्राप्त कर मशाल जुलूस और आंदोलन में शामिल शिक्षकों को चिह्नत कर कठोर अनुशासनिक कार्रवाई करेंगे।

जानिए क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि बिहार के नियोजित शिक्षकों ने 10 फरवरी को सक्षमता परीक्षा के विरोध में जिलास्तर पर मशाल जुलूस निकाला था। तीन बार फेल होनेवाले शिक्षकों को नौकरी से बर्ख़ास्त करने, आवेदन के समय तीन जिलों का विकल्प मांगने और ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने के विरोध में शिक्षकों ने प्रदर्शन भी किया था।

शिक्षकों की मांग है कि परीक्षा ऑफलाइन मोड में हो, तीन जिलों का विकल्प हटाया जाए और तीन बार फेल करने वाले शिक्षकों की नौकरी ख़त्म ना की जाए। शिक्षक संघ 13 फरवरी को बिहार विधानसभा का घेराव करने का ऐलान कर चुका है। आपको बता दें कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिलाने संबंधी सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च के बीच होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) इस परीक्षा का आयोजन करेगी।


Copy