स्कूली बच्चों में चढ़ी 'रंगबाजी' : रौब जमाने के लिए कर रहे 'बमबाजी', अब एक्शन मोड में आई पुलिस

Edited By:  |
schooli bahcchon me chadhi rangbaji schooli bahcchon me chadhi rangbaji

DESK : जगुआर, इमॉर्टल, तांडव, रंगबाज... सुनने में ये बॉलीवुड फिल्मों के सीक्वल के नाम जैसे लगते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये किसी फिल्म के नहीं बल्कि स्कूली बच्चों के 'गैंग्स' के नाम हैं। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का यह 'गिरोह' पिछले कई महीनों में अलग-अलग स्कूलों के बाहर बमबाजी कर इलाके में दहशत फैला रहा है। इतना ही नहीं इस गैंग के सदस्यों के द्वारा घटना का वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर डाल कर वायरल कर देते हैं।

मामला प्रयागराज से है जहां दिनों से स्कूली बच्चों में रंगबाज बनने का खुमार चढ़ गया है। शरारती प्रवृत्ति के स्कूली बच्चे इन दिनों हीरो बनकर दूसरे बच्चों पर रौब जमाने ज़माने के लिए बमबाजी तक करने लगे हैं। जानकारी मिल रही है कि इन गैंग्स ने यू-ट्यूब से बम बनाने के तरीके सीखकर इलाके में दहशत फैला दिया। मामला संज्ञान में आते ही पुलिस तुरंत एक्शन में आई और कुछ बच्चों को धर दबोचा। पूछताछ में जो जानकारी सामने आयी उसे सुनकर पुलिस भी हैरान रह गई।

पुलिस ने इनमें से एक छात्र जो बालिग था उसे जेल भेज दिया बाकी 10 छात्रों को बाल संरक्षण गृह भेजा गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय ने कहा कि बमबाजी की घटनाओं के पीछे का उद्देश्य अपने-अपने गिरोह का वर्चस्व स्थापित करना है। उनके मुताबिक ये बच्चे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का गलत ढंग से इस्तेमाल कर रहे हैं और देसी बम बनाने के लिए यूट्यूब और अन्य चैनलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों का करियर प्रभावित न इसको ध्यान में रखा जाएगा। साथ ही ऐसी कार्रवाई की जाएगी जिससे बच्चों को सबक भी मिले।


Copy