रांचीवासियों को अब जल्द गंदे पानी से मिलेगी मुक्ति : सांसद संजय ने बड़गाई में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का किया निरीक्षण

Edited By:  |
Reported By:
ranchiwasiyon ko ab jalda gande pani se milegi mukti ranchiwasiyon ko ab jalda gande pani se milegi mukti

रांची : शहर के नालों में बहने वाले गंदे पानी से बहुत जल्द शहरवासियों को मुक्ति मिलेगी. भारत सरकार के सहयोग से 302 करोड रुपए की लागत से बड़गाई के लैंप में अत्याधुनिक सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है. इसके माध्यम से नगर निगम क्षेत्र के 53 वार्डो का पानी साफ और स्वच्छ होकर जुमार नदी में जाएगा. इस प्लांट में प्रतिदिन 370 लाख लीटर पानी का ट्रीटमेंट किया जाएगा. रांची के सांसद संजय सेठ ने आज उपरोक्त परियोजना का अवलोकन और निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली और इस पर अविलंब युद्ध स्तर पर कार्य करने का निर्देश दिया.


सांसद संजय सेठ ने अवलोकन के क्रम में बताया कि इस प्लांट के शुरु होने से प्रदूषण और बीमारी से शहर को मुक्ति मिलेगी. शहर के नाले स्वच्छ होंगे और जुमार नदी पुनर्जीवित हो सकेगी. विदित हो कि इस प्लांट का निर्माण कार्य भारत सरकार के सहयोग से 2015 में आरंभ किया गया था. 5 एकड़ जमीन में तैयार हो रहा यह प्लांट आने वाले 30 साल की योजना को लेकर तैयार किया जा रहा है. यहां गंदे पानी का ट्रीटमेंट कर उसे स्वच्छ बनाया जाएगा. इसके अलावा जो ठोस पदार्थ रहेंगे, उसे भी क्यूब में बदलकर खाद बनाने की प्रक्रिया पर काम चल रहा है.

वर्तमान समय में रांची शहर के 9 वार्ड में पाइपलाइन का कार्य पूर्ण हो चुका है. शेष वार्ड में पाइप लाइन का कार्य करने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है. डेढ़ वर्ष पूर्व ही यह कार्य हो गया है परंतु नगर निगम इसे हैंड ओवर नहीं ले रहा है. इसके अतिरिक्त बिजली कनेक्शन नहीं मिलने के कारण भी समस्या आ रही है. स्थानीय अधिकारियों ने इस पूरी समस्याओं से सांसद को अवगत कराया. साथ ही संसद को यह भी बताया कि एनएच 23 और एनएच 75 के नीचे सीवरेज के लिए पाइपलाइन बिछाना होगा. इसके लिए एनओसी की जरूरत होगी. सांसद ने त्वरित पहल करते हुए एनएचएआई के परियोजना निदेशक से बात की और इसके त्वरित समाधान की बात कहीं.

सांसद संजय सेठ ने बताया कि मोदी सरकार ने कई ऐसी परियोजनाओं पर काम कर रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम हमें आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब 2047 तक विकसित भारत की बात करते हैं तो उसमें यह सारी परियोजनाएं जुड़ी हुई होती हैं. आने वाले दिनों में रांची शहर के हर घर को इस प्लांट के माध्यम से पाइपलाइन से जोड़ा जाएगा ताकि हर घर का गंदा पानी यहां ट्रीटमेंट होकर जुमार नदी में जा सके. इससे शहर के लोगों को गंदे और बदबूदार नालियों से मुक्ति मिल सकेगी. सांसद ने यह भी कहा कि इस मामले में राज्य सरकार को भी थोड़ी सक्रियता दिखानी चाहिए. अविलंब इस प्लांट को बिजली कनेक्शन मुहैया कराना चाहिए. नगर निगम को भी पूरी सक्रियता से कार्य करना चाहिए क्योंकि इस प्लांट के तैयार होने के बाद सबसे अधिक राहत नगर निगम को ही मिलने वाली है. सांसद संजय सेठ ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया और कहा कि इतनी बड़ी परियोजना के शुभारंभ होने से रांची नगर निगम क्षेत्र के लोगों को बहुत राहत मिलेगी. हमारी रांची भी देश के साफ और स्वच्छ शहरों में शामिल हो सकेगी.


Copy