रेलयात्रियों को राहत : रेलवे ने ट्रेनों से स्पेशल टैग हटाने का लिया निर्णय

Edited By:  |
RAILWAY NE TRAIN SE SPL CATEGRY HATAYA,YATRIO KO KIRAYA ME MILEGI RAHAT RAILWAY NE TRAIN SE SPL CATEGRY HATAYA,YATRIO KO KIRAYA ME MILEGI RAHAT

पटना. भारत सरकार ने रेल यात्रियों को बहुत बड़ी राहत दी है।एक आदेश के अनुसार रेलवे ने सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटाने का निर्णय लिया है जिससे ट्रेनों को नाम से स्पेशल नाम हट जायेगा और वह पुरानी नंबर के साथ चलेगी।स्पेशल नाम हटने से किराया में भी 30 फीसदी तक कमी हो जायेगी।अभी यात्रियों को किराया के नाम पर ज्यादा किराया देना पड़ रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार पटना जंक्शन से गुजरने वाली करीब 230 मेल/एक्सप्रेस ट्रेन स्पेशल के नाम पर चलती हैं।इसमें यात्रियों को अधिक किराया देना पड़ रहा है.कई पैसेंजर ट्रेन भी स्पेशल नाम से चलाया जा रहा हैै जिसमें एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा है।उदाहरण के लिए पटना - गया रूट को लिया जा सकता है जहां पैसेंजर ट्रेन के लिए 25 की जगह 50 रूपया देना पड़ रहा है।वहीं पटना से बरौनी के लिए 30 रूपया की जगह 55 रूपया यात्रियों को देना पड़ रहा है।इसके साथ ही मेल एक्सप्रेस ट्रेन में सामान्य बर्थ को भी पहले से आरक्षित करना पड़ रहा है जिससे काफी यात्रियों को परेशानी हो रही थी।इमरजेंसी में यात्रा करने वाले अधिकांश यात्री बिना टिकट के ही यात्रा कर रहे थे पर पुरानी व्यवस्था लागू होने पर आमयात्रियों को राहत मिलेगी।

रेलवे के नए आदेश के मुताबिक मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए ‘विशेष' टैग हटाने और कोविड महामारी से पहले वाले किराये को तत्काल प्रभाव से लागू करने का आदेश जारी किया है. रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर और किराये के साथ परिचालित की जायेंगी. जो ट्रेन जिस जिस श्रेणी की थी, वह फिर से उसी श्रेणी की हो जायेगी.


Copy