'ब्रिक्स व्यापार मंच' : पूरे देश का पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस...ब्रिक्स देशों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण- पीएम मोदी

Edited By:  |
Reported By:
PM MODI PM MODI

पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'ब्रिक्स व्यापार मंच' के उद्घाटन समारोह को वीडियो क्रांफ्रेसिंग के माध्यम से संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रदानमंत्री ने कहा कि आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है। महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने भारत में रिफॉर्म,परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र अपनाया और इस अपरोच के परिणाम भारतीय अर्थव्यवस्था की परफॉर्मेंस से स्पष्ट है। इस साल हम7.5%ग्रोथ की आशा कर रहे हैं जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनॉमी बनाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने स्पेस, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स, जियो स्पेशल, डेटा जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे उत्तम इको सिस्टम है जो भारतीय स्टार्टअप की बढ़ती संख्या में दिखता है। न्यू इंडिया में हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेटिव बदलाव हो रहे हैं। आज मैं आपका ध्यान चार प्रमुख पहलुओं पर केंद्रित करना चाहता हूं। पहला भारत की वर्तमान इकोनॉमिक रिकवरी का एक प्रमुख स्तंभ टेक्नोलॉजी लेड ग्रोथ है। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे हैं।


Copy