नीतीश कैबिनेट की बैठक मंगलवार को वाल्मिकी नगर में : कड़ाके की ठंढ में समाज सुधार अभियान की शुरूआत फिर गांधी की कर्मभूमि से करेंगे नीतीश

Edited By:  |
Reported By:
NITISH KI CABINET  MEETING  WALMIKINAGAR ME NITISH KI CABINET  MEETING  WALMIKINAGAR ME

पांचवी बार हो रही कैबिनेट की बैठक पटना के बाहर

अभियान पर निकलने से पहले कैबिनेट की बैठक कर चंपारण की धरती को कौन सा सौगात देगें इस पर सबकी है नजर

PATNA:-बिहार की सत्ता पर पिछले 17 वर्षो से काबिज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सूबे की जनता से सीधे रूबरू होने के लिये 22 दिसंबर से समाज सुधार अभियान की शुरूआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की कर्मभूमि चंपारण से कर रहे है. बिहार में 2005 के विधान सभा चुनाव में पूर्ण बहुमत नही मिलने पर 12 जुलाई 2005 से पहली बार न्याय मांगने के लिये न्याय यात्रा पर निकले नीतीश के साथ बिहार की जनता ने न्याय भी किया और नवंबर में हुए विधान सभा चुनाव मे बिहार की जनता ने उन्हें सूबे की गद्दी पर बिठाया.

2005 में सत्ता संभालने के बाद नीतीश ने अब तक 11 बार और कुल मिलाकर 12 बार यात्रा की है जिसमें उन्होने जनता से सीधा संवाद किया है.

नीतीश की अंतिम यात्रा जल जीवन हरियाली अभियान को लेकर 3 दिसंबर 2019 से शुरू हुई थी.अमूमन हर साल यात्रा पर निकलने वाले नीतीश लेकिन कोरोना संकट के कारण पिछले दो बरस किसी यात्रा पर नही निकले. लेकिन बिहार में शराबबंदी अभियान को सफल बनाने के लिये मुख्यमंत्री 22 दिसंबर से फिर बिहार के दौरे पर निकल रहे है और समाज सुधार अभियान के तहत गांधी की कर्मभूमि पूर्वी चंपारण यानि मोतिहारी से उनके यात्रा की शुरूआत होगी.

अपने इस अभियान की शुरूआत से पहले नीतीश अपने कैबिनेट की बैठक पश्चिम चंपारण के बाल्मिकीनगर में मंगलवार को करेंगेे. अपने कार्यकाल के दौरान पटना के बाहर वाल्मिकी नगर में बिहार कैबिनेट की यह पांचवी बैठक होगी . इसके पहले नीतीश ने अपने कैबिनेट सहयोगियो के साथ बेगूसराय के बरबीघी गांव में 10 फरवरी 2009 को विकास यात्रा के तीसरे चरण में बैठक की थी.

दूसरी बार 29 दिसंबर 2009 को राजगीर के रत्नगिरीपर्वत पर स्थापित विश्व शांति स्तूप के सभागार में तीसरी बार 14 फरवरी 2010 को फ्लोटिंग रेस्तरां में और 2017 में फिर राजगीर में ही कैबिनेट की बैठक की थी.

पश्चिम चंपारण के बाल्मिकी नगर व्याघ्र परियोजना को पर्यटन स्थल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस स्थल को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिये लगातार प्रयास रत रहे हैं. ऐसे में इस स्थल पर कैबिनेट की बैठक कर नीतीश इस इलाके के विकास के लिये कोई बड़ा फैसला लें तो कोई आश्चर्य की बात नही. इसका संकेत मुख्यमंत्री ने पहले ही दे दिया है. जब शनिवार को उन्होनें गन्ना उत्पादक किसानो के हित में प्रति क्विंटल 20 रूपये की बढोतरी कर दी है. पहली बार इस इलाके मे जुट रहे सभी मंत्रियो और अधिकारियो की फौज पर पूरे इलाके की नजर है . देखना है नीतीश वहां की जनता को क्या सौगात देते है.


Copy