मेधा डेयरी का दही खाओ इनाम पाओ प्रतियोगिता : देवघर में भरत प्रसाद चौधरी ने मारी बाजी, भरत को मिला दही सम्राट की उपाधि

Edited By:  |
Reported By:
medha dairy ka dahi khao inaam paao pratiyogita medha dairy ka dahi khao inaam paao pratiyogita

देवघर : राज्य के पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के द्वारा देवघर में मेधा डेरी के सौजन्य से दही खाओ इनाम पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस दौरान चित्तोलोढ़िया प्लांट में मुख्यरूप से अतिथि के रूप में झारखंड सरकार के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बादल पत्रलेख, विभाग के प्रबन्ध निदेशक सुधीर कुमार सिंह सहित विभाग के सम्बन्धित अधिकारी यूनिट इंचार्ज मिलन मिश्रा के अलावे कई लोग उपस्थित थे.


कार्यक्रम के दौरान मेधा डेयरी के प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को लेकर विस्तृत जानकारी दी गयी और उपस्थित लोगों को मेधा डेयरी के प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया. पूरी व्यवस्था यूनिट इंचार्ज मिलन मिश्रा की देख रेख में किया गया था.


वहीं मेधा प्रोडक्ट्स और उसकी उपयोगिता पर बल देते हुए मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि मेधा अपने राज्य का प्रोडक्ट है. गुणवत्ता में किसी प्रोडक्ट्स से कम नहीं है. इसलिए आज हम दूसरे राज्यों में भी अपना प्रोडक्ट भेज रहे हैं. राज्य में दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पहले लगभग सवा लाख की खपत थी जो बढ़कर अब ढाई लाख लीटर पार कर गया है. हमारा उद्देश्य है कम से कम एक लाख लोगों को मेधा डेरी से जोड़ा जाए. लोग आत्मनिर्भर बनें. गाय पालना अपनी परंपरा और संस्कार का परिचायक है. वहीं मंत्री ने मेधा प्रोडक्ट की गुणवत्ता को लेकर कहा कि इससे कोई कम्प्रोमाइज नहीं किया जाता है. इस मौके पर मंत्री बादल पत्रलेख ने प्रबंधक निदेशक सुधीर कुमार सिंह और यूनिट इंचार्ज मिलन मिश्रा की जमकर तारीफ की. दही खाओ प्रतियोगिता में पशुपालकों सहित अन्य लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. दही खाओ ईनाम पाओ प्रतियोगिता में भरत प्रसाद चौधरी प्रथम स्थान पर रहे. इन्हें दही सम्राट की उपाधि से नवाजा गया. इन्होंने लगभग पौने तीन किलो दही खाया. वहीं द्वितीय स्थान पर सुनील चौधरी को दही श्रीमान की उपाधि मिली. इन्होंने ढाई किलो दही खाया और तीसरे स्थान पर रहे राजेश कुमार झा को दही वीर की संज्ञा से नवाजा गया. इन्होंने लगभग दो किलो से ज्यादा दही खा कर इनाम पाया. जबकि महिला वर्ग में सुनीता देवी प्रथम स्थान में रहीं. इन्होंने लगभग दो किलो से ज्यादा दही खाया तो वहीं दूसरे स्थान पर रहीं रीता देवी जिन्होंने लगभग पौने दो किलो दही खाया जबकि तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली शिल्पा कुमारी यादव ने डेढ़ किलो से ज्यादा दही खाकर ईनाम प्राप्त किय. इसी प्रकार क्रमशः बुजुर्गों के लिए भी प्रतियोगिता आयोजित किया गया था.


Copy