Bihar News : लेट्स इंस्पायर बिहार का चिंतन शिविर आयोजित, को-ऑर्डिनेटर्स ने रखे विचार, IPS विकास वैभव ने दिया बड़ा संदेश

Edited By:  |
Let Inspire Bihar thinking camp organized Let Inspire Bihar thinking camp organized

PATNA :लेट्स इंस्पायर बिहार के अन्तर्गत एबीसी कॉलेज ऑफ एजुकेशन पटना के नेउरा में दो दिवसीय (15 जून से 16 जून) चिंतन शिविर आयोजित किया गया। अभियान का यह तृतीय वार्षिक चिन्तन शिविर था। बिहार के सभी जिलों से आएं लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान के समन्वयकों (को-ऑर्डिनेटर्स) ने बिहार के विकास के लिए अपने अपने विचार रखें।

आईपीएस विकास वैभव ने कहा कि संपूर्ण भारतवर्ष के उज्ज्वलतम भविष्य की संभावनाएं कहीं न कहीं उसी भूमि में समाहित हैं, जिसने अखंड भारत के साम्राज्य का नेतृत्व तब किया, जब न आज की भांति संचार के माध्यम थे, न विकसित मार्ग और न प्रौद्योगिकी । 2047 तक भारत के विकसित राष्ट्र बनने के लिए बिहार का विकसित होना अत्यंत आवश्यक है और एक ऐसे विकसित बिहार की आवश्यकता है, जिसमें शिक्षा, रोजगार अथवा स्वास्थ्य के लिए किसी को अन्यत्र जाने की आवश्यकता न हो।

इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है, अपने ही पूर्वजों से प्रेरणा ग्रहण करते हुए जाति-संप्रदाय, लिंगभेद आदि लघुवादों से उपर उठकर शिक्षा, समता और उद्यमिता के मूल मंत्रों के साथ योगदान। इसी उद्देश्य के निमित्त 22 मार्च, 2021 से लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान निरंतर कार्य कर रहा है और आज जब 90,000+ व्यक्ति जुड़ चुके हैं, तब अभियान को और व्यापक बनाते हुए हर ग्राम-नगर के हर जन-जन तक पहुंचाना अत्यंत आवश्यक हो गया है ।

इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु बिहार के हर जिले और भारत के अनेक महानगरों से पधारे समन्वयकों के साथ बृहत चिंतन के उपरांत अनेक लक्ष्यों को निर्धारित किया गया । साथ ही उन्होंने कहा कि लोग स्वार्थ त्यागकर अपने बिहार के लिए आगे आएं और अभियान को मज़बूत करने में सार्थक सहयोग करें।

चिन्तन शिविर के दौरान निम्नांकित प्रमुख बातों को लक्ष्य के रुप में रखा गया।

1) अभी तक 90 हज़ार लोग स्वैच्छिक रूप से अभियान से विभिन्न व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़े हैं । 2028 तक बिहार के हर ग्राम-नगर के हर जन तक पहुंचने का लक्ष्य।

2) बिहार में उद्यमिता एवं रोज़गार बढ़ाने हेतु हर जिले में अभियान के माध्यम/मार्गदर्शन से 5 नए वैसे स्टार्टअप के आरंभ का लक्ष्य, जिनमें कम से कम 100 व्यक्तियों को रोजगार मिलता हो । इसी के तहत 5 वां स्टार्टअप सम्मिट 25 अगस्त, 2024 को पटना के विद्यापति भवन में आयोजित किया जाएगा।

3) विद्यालय स्तर पर शिक्षा के उन्नयन के लिए सक्षम बिहारवासियों के साथ-साथ भारत के महानगरों एवं विदेश में रह रहे मूल बिहारवासियों के द्वारा अपने गृह जिले के किसी 1 स्कूल से जोड़कर "मेंटर यॉर स्कूल" के अंतर्गत योगदान देने के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य।

4) पहले से सकारात्मक सामाजिक कार्यों को कर रहे लोगों को एक साथ एक मंच पर लाने का लक्ष्य।

5) जाति, संप्रदाय लिंगभेद आदि लघुवादी सोचों से परे होकर विकसित भारत में विकसित बिहार 2047 तक बनाने का लक्ष्य।

6) बिहार के हर लिंग जाति धर्म के युवाओं को बिहार निर्माण के लिए संकल्पित करने का लक्ष्य। लघुवाद के बढ़ते सोच के कारण प्राथमिक मुद्दे यथा शिक्षा, स्वास्थ, रोजगार गौण हो जाते हैं, जिससे बिहार के युवा दिग्भ्रमित हो रहे हैं। इन्हें मार्गदर्शन देकर स्व रोज़गार के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य।

7) कृषकों को जोड़ने के लिए और उन्हें परामर्श देने के लिए अभियान से ऐसे लोगों को जोड़ने के लिए प्रेरित करना, जिन्हें भारतीय मॉनसून के आधार पर फसलों के पैदावार, फसलों रखरखाव और फसलों की बीमारी की अच्छी जानकारी हो।

8) महिला सशक्तिकरण के लिए सजग आईपीएस विकास वैभव बिहार के हर जिलें में अभियान में अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने के लिए सभी कोर्डिनेटरों को लक्ष्य निर्धारित किया।

9) बिहार के हर जिले में लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान का परामर्श/सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य, जहां कानूनी, शैक्षणिक और सामाजिक सलाह दिया जा सके। जीवक चैप्टर के तहत हर जिलें में मेडिकल कैंप लगा कर बिहार के लोगों को मुफ़्त चिकित्सीय सलाह दिलवाने का लक्ष्य। सीवान में चल रहे आइडियल 40 जैसी योजना के समान हर जिलें में चयनित प्रतिभावान गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराने का लक्ष्य।

10) गार्गी पाठशाला और महिला सशक्तिकरण को लेकर गार्गी संवाद कराने के लिए हर जिले के कोर्डिनेटर को मिला लक्ष्य।

अंत में सभी को-ऑर्डिनेटरों ने बिहार के लिए संकल्प लिया ।