JHARKHAND ELECTION 2024 : पहले चरण के मतदान के लिए दूसरे दिन हटिया से एक प्रत्याशी ने किया नॉमिनेशन

Edited By:  |
jharkhand election 2024 jharkhand election 2024

रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद शनिवार को दूसरे दिन प्रथम चरण के मतदान के लिए 1 प्रत्याशी ने नामांकन किया है.झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया है कि प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव के नामांकन के दूसरे दिन शनिवार को सिर्फ एक व्यक्ति ने हटिया से अपनी उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल किया है.इसको लेकर अब तक विभिन्न विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में दाखिल नामांकनों की कुल संख्या4हो गयी है. उन्होंने बताया कि20अक्टूबर को रविवार का अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र दाखिल नहीं होंगे. वह शनिवार को निर्वाचन सदन,धुर्वा में पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि नकद50हजार रुपये लेकर चलने पर कोई पाबंदी नहीं है.50हजार से10लाख रुपये तक नकद लेकर चलने पर उसे जब्त कर संबंधित डीडीसी की कमिटी में यह परीक्षण होगा कि यह राशि चुनाव कार्य या आपराधिक गतिविधि से जुड़ा है या नहीं. अगर इससे जुड़ा मिला,तो उसे जब्त कर कानूनी कार्रवाई होगी. कमिटी अगर आश्वस्त होती है कि राशि वैध है,तो उसे संबंधित व्यक्ति को सौंप देगी. वहीं अगर किसी को बैंक आदि में रुपये जमा करना होता है,तो वह डीडीसी की पूर्वानुमति लेकर बिना रोक टोक ऐसा कर सकता है.10लाख से ऊपर की जब्त राशि के मामले को आयकर विभाग देखेगा.

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक तीन करोड़15लाख से अधिक के अवैध सामान और नकदी जब्त की गयी है.49.61लाख की सर्वाधिक जब्ती पाकुड़ में हुई है. इसी प्रकार धनबाद में46.72लाख,दुमका में34.23लाख और पलामू में अब तक29.04लाख रुपये मूल्य के अवैध सामान और नकदी की जब्ती हुई है.10लाख से अधिक जब्ती वाले जिलों में गोड्डा,हजारीबाग,रामगढ़,चतरा,पूर्वी सिंहभूम,सरायकेला-खारसावां और रांची शामिल हैं. इसमें राज्य पुलिस ने सर्वाधिक1करोड़60लाख की जब्ती की है. वाणिज्य कर विभाग ने61लाख और आबकारी विभाग ने59लाख से अधिक की जब्ती की है.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट--