Jharkhand Election 2024 : कहीं टूट तो कहीं सीटों को लेकर खींचतान, सियासी अखाड़े में उतरे पहलवान, जानिए झारखण्ड का सियासी संग्राम

Edited By:  |
 In Jharkhand elections there is breakdown and at some places there is tussle over seats.  In Jharkhand elections there is breakdown and at some places there is tussle over seats.

RANCHI :सीट बंटवारे की खींचतान में झारखंड में INDIA गठबंधन टूटता दिख रहा है। मांग पूरी नहीं होने पर भाकपा-माले अलग चुनाव लड़ सकती है। दरअसल, भाकपा-माले की मांग पांच सीटों की है लेकिन गठबंधन में सीट बंटवारे में इसपर सहमति नहीं बनी। पार्टी ने मंगलवार को ही तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी थी। सबसे ज्यादा विवाद धनवार सीट पर है।

कहीं टूट तो कहीं सीटों को लेकर खींचतान

CPI-ML इस सीट पर दावेदारी जता रही थी लेकिन यहां से JMM भी अपना उम्मीदवार उतार चुका है। इन सबके बीच JMM ने रांची सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। JMM की तरफ से एक बार फिर महुआ माजी बीजेपी के सीपी सिंह को चुनौती देंगी। वहीं, चुनाव प्रचार करने पहुंचे बीजेपी चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान ने INDIA ब्लॉक पर निशाना साधा है।

JMM ने सभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है लेकिन पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन का दौर भी जारी है। हेमंत सोरेन 24 अक्टूबर को बरहेट सीट से नामांकन करने वाले हैं। इसके साथ ही कई दिग्गज उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। इनमें JMM के दीपक बिरुआ भी शामिल हैं।

कई सीट ऐसी हैं, जिनपर लोगों की नजर टिकी है। इनमें से एक है जमशेदपुर पूर्वी सीट, जहां पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास की बहू पूर्णिमा दास बीजेपी की उम्मीदवार हैं और उनके सामने हैं पूर्व IPS और जमशेदपुर के पूर्व सांसद डॉ. अजय कुमार, जिन्होंने रघुवर दास के बार-बार जमशेदपुर दौरे को लेकर सवाल उठाया है और निर्वाचन आयोग से शिकायत की है तो पूर्णिमा दास भी जनसंपर्क अभियान चलाकर लोगों से आशीर्वाद ले रही हैं।

शिबू सोरेन की बहू और जामताड़ा से बीजेपी उम्मीदवार सीता सोरेन भी लोगों से मिल रही हैं और एनडीए की जीत का दावा कर रही हैं। एक तरफ चुनाव प्रचार चल रहा है तो वहीं बीजेपी के झारखंड चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने तंज कसते हुए कहा कि JMM के पास उम्मीदवारों की कमी है। वहीं, BJP में टूट पर उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टिकट नहीं मिला, वही, दूसरी पार्टी में गये हैं।

पहले चरण के नामांकन की तारीख़ 25 अक्टूबर है। ऐसे में अब ज्यादा समय नहीं है और दोनों ही गठबंधनों की तरफ से चुनावी मोहरे चले जा रहे हैं।