हंगामा से शुरूआत : राज्यपाल फागू चौहान ने अभिभाषण में सरकार के कार्यों का किया गुणगान.. तो CPIML के विधायकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया

Edited By:  |
Reported By:
HANGAMA KE SAATH SURU HUA BIHAR KA BUGET SATRA HANGAMA KE SAATH SURU HUA BIHAR KA BUGET SATRA

Patna:-Bihar विधानमंडल के बजट सत्र की शुरूआत हो गई..यह सत्र आगमी 31 मार्च तक चलेगी..बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल फागू चौहान के अभिभाषण से हुई.अभिभाषण से पहले विधानसभा परिसर में राज्यपाल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.विधानसभा पहुंचने पर सीएम नीतीश कुमार एवं विधान सभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने राज्यपाल का स्वागत किया .

राष्ट्रीय गान जनगण मन की धुन बजने के बाद राज्यपाल ने अपना अभिभाषण पढा शुरू किया जिसमें बिहार सरकार द्वारा किए जा रहे जा रहे कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी.कोरोना समेत अन्य लोक कल्याणकारी योजनाओं की चर्चा राज्यपाल ने की.राज्यपाल का अभिभाषण शुरू होते ही भाजपा माले के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया.माले विधायकों के इस हंगामा का एनडीए के विधायकों ने विरोध करना शुरू कर दिया जिसकी वजह से काफी देर तक काफी शोरगुल होता रहा .

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कोरोना की चर्चा ने की .कानून का राज्य स्थापित करने का दावा किया .भ्रष्टाचर के खिलाफ सरकार द्वारा चलाे जा रहे अभियान की जानकारी दी.उन्हौने कहा कि महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण और 5 लाख तक ऋण दी जा रही है.शिक्षा के लिए उन्हें कई तरह से प्रोत्साहन दिया जा रहा है .शहर के साथ ही गांवों में भी सोलर लाइट लगाने के लिए कार्य किए जा रहे है। स्वच्छता अभियान के तहत नगर निकाय क्षेत्रों में डोर टू डोर कचरा उठाए जा रहे है।

राज्यपाल ने अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र छात्राओं को नौकरियों के लिए प्रतियोगिता परीक्षा ओ की तैयारी के लिए मुफ्त कोचिंग की व्यवस्था के साथ ही मदरसों के अनुदान में वृद्धि की जानकारी दी.राज्यपाल ने कहा कि राज्य में पर्यटन के विकास किए इको टूरिज्म का विकास किया जा रहा है। राजगीर में जू सफारी की स्थापना एवं ग्लास स्काई वॉक की व्यवस्था की गई है.महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सभी आयामों पर काम किया जा रहा है।अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अति पिछड़ा समाज के शैक्षणिक आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे है।अंंत में राज्यपाल ने सभी सदस्यों को सत्र संचालन में सहयोग देने की अपील की.


Copy