देवघर में चला स्वास्थ्य और फ़ूड सेफ्टी अभियान : दुकानों में जांच कर खाद्य सामग्री एवं पेयजल का सैंपल किया गया एकत्रित

Edited By:  |
Reported By:
deoghar mai chala swasthya aur food sefety abhiyaan deoghar mai chala swasthya aur food sefety abhiyaan

देवघर : श्रावणी मेला के दौरान देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलावटी सामान न मिले इसके लिए आज शहर के मुख्य बाजार में स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी टीम द्वारा विशेष अभियान चलाया गया. स्वास्थ्य विभाग और सेफ्टी टीम द्वारा छोटे-छोटे दुकान से लेकर बड़े दुकानों में जांच की गई. इस दौरान खाद्य सामग्री एवं पेयजल का सैंपल भी एकत्रित किया गया. जांच अभियान में दुकानों की साफ सफाई को भी देखा गया.


गौरतलब है कि आगामी 4 जुलाई से श्रावणी मेला का आयोजन होगा जो कि मलमास के कारण 2 महीनों तक चलेगा. इस दौरान प्रतिदिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं तथा इनके द्वारा कई होटल में भोजन ग्रहण किया जाता है. गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन अभी से ही कमर कस ली है. खासकर अस्थाई रूप से लगने वाले होटल पर विशेष नजर बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग और फूड सेफ्टी टीम को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. मिठाई दुकान, फास्ट फूड, भोजनालय, दूध निर्मित खाद्य पदार्थ, पेड़ा का सेवन इत्यादि श्रद्धालु करते हैं. उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ ना हो इसके लिए अभी से ही जांच टीम द्वारा नकेल कसी जा रही है. साथ ही साथ जांच टीम द्वारा लाइसेंस और रिनुअल की भी जांच की जा रही है. आगामी जांच में बिना लाइसेंस वाले दुकानदार पर अर्थदंड लगाने की बात की जा रही है.

आज विभिन्न होटलों से एकत्रित किए गए खाद सामग्री के सैंपल के रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि इन होटलों में गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री की आपूर्ति की जा रही है कि नहीं.


Copy