प्रशासन अलर्ट : देवघर डीसी ने डेंगू और चिकनगुनिया पर काबू पाने के लिए उठाया यह कदम, पढ़िये पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
deoghar dc ne swasthya vibhag ko kiya alert deoghar dc ne swasthya vibhag ko kiya alert

देवघर : देश के कई राज्यों में अभी फिलहाल डेंगू, चिकनगुनिया सहित अन्य संक्रमित रोग तेज़ी से फैल रहा है. देवघर भी इस तरह के रोगों से अछूता नहीं है. ऐसे में संक्रमण का विस्तार न हो इसके लिए उपायुक्त विशाल सागर ने ठोस कदम उठाया है. साथ ही स्वास्थ्य विभाग को 24 घंटे सतर्क रहने का सख्त आदेश दिया है.


एलाइजा (ELISA)रीडर मशीन के माध्यम से होगी जांच


उपायुक्त विशाल सागर के निर्देश पर जिले में डेंगू, चिकनगुनिया एवं वायरल फीवर सहित दूसरे संक्रामक रोगों से बचाव के लिए बेड,दवा व जांच के लिए लगातार संसाधन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. इसको लेकर सदर अस्पताल में जल्द ही (ELISA) एलाइजा रीडर मशीन का अधिष्ठापन किया जाएगा. मशीन के माध्यम से 01 मिनट में 90 लोगों का सैम्पल जांच कर रिपोर्ट प्रदान किया जाएगा. (ELISA) एलाइजा मशीन के खरीदारी को लेकर जिला मद से स्वास्थ्य विभाग को राशि भी उपलब्ध करा दी गई है. मशीन स्थापित होने से कम समय में ज्यादा से ज्यादा सैंपल की जांच हो सकती है. मशीन आने के बाद जिले भर में विशेष अभियान चलाकर लोगों की जांच की जाएगी.

एलाइजा मशीन की मदद से कम समय में ब्लड के ज्यादा सैंपल जांचे जायेंगे जिससे डेंगू, चिकनगुनिया सहित अन्य संक्रामक रोगों का पता लगाया जा सकेगा. यही नहीं जांच के लिए किट भी पर्याप्त मात्रा में खरीदी जा रही है, ताकि कोरोना की तर्ज पर डेंगू, चिकनगुनिया व वायरल फीवर पर काबू पाया जा सके.


Copy