देवघर DC ने श्रमधन पोर्टल का किया शुभारंभ : पोर्टल के जरिये आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड व पेंशन जैसी योजनाओं का लिया जाएगा आवेदन

Edited By:  |
Reported By:
deoghar dc ne shramdhan portal ka kiya shubharambha deoghar dc ne shramdhan portal ka kiya shubharambha

देवघर : हर रोज राज्य के अलग अलग हिस्सों से अन्य राज्यों में आजीविका की तलाश में एक बड़ा तबका रवाना होता है. लेकिन अभी तक इन पलायन कर रहे श्रमिकों का लेखा जोखा रखने के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गयी थी. लेकिन आज राज्य सरकार की ओर से श्रमधन पोर्टल का शुभारंभ किया गया है. देवघऱ के जसीडीह जंक्शन पर आज देवघर डीसी विशाल सागर ने इसका विधिवत उद्घाटन किया है.


डीसी ने इस मौके पर मीडिया से इस पोर्टल के फायदे गिनाते हुए कहा कि इस पोर्टल पर निबंधित होने जाने के बाद किसी भी स्वास्थ्य से संबंधित समस्या खड़ी होती है तो निबंधित श्रमिक को आर्थिक मदद दी जायेगी. इसके साथी अगर श्रमिक की मौत हो जाती है तो उनके परिवार को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी. और अगर किसी दुर्घटना में शरीर का अंग नाकाम हो जाता है तो 1 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जायेगी. साथ ही अन्य कई अनुदान उन्हें इस पोर्टल पर निबंधित होने के बाद मिलेगा.


जसीडीह स्टेशन पर श्रमधन पोर्टल काउंटर खोले जाने का उद्येश्य बताते हुए डीसी ने माना कि आये दिन बड़ी संख्या में जसीडीह जंक्शन से दूसरे राज्य के लिये रवाना होते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों के विकास में यहां के श्रमिकों का बड़ा योगदान है. इस पोर्टल के जरिये आयुष्मान कार्ड ,राशन कार्ड, पेंशन जैसी योजनाओं का आवेदन लिया जायेगा.


Copy