Cyclone Alert : झारखंड में आज से 4 दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान

Edited By:  |
cyclone alert cyclone alert

रांची : झारखंड में बंगाल की खाड़ी में बने ‘डाना’ की वजह से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची स्थित मौसम केंद्र ने झारखंड के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य में आज से 4 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा है कि ‘डाना’ बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर हो गई है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र 23 अक्टूबर तक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह यह ओडिशा के पुरी तथा पश्चिम बंगाल के सागरद्वीप के बीच से गुजरेगा.

तूफान का व्यापक असर झारखंड पर भी दिखेगा. बुधवार से राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं. वहीं कुछ जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश होगी. मौसम का यह हाल 26 अक्टूबर तक रहेगा. इस दौरान 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी. मौसम के मिजाज को देखते हुए 23 से 25 अक्टूबर के बीच पुरी और भुवनेश्वर जाने वाली ट्रेनें रद्द कर दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने चक्रवात को देखते हुए 23 से 25 अक्टूबर तक कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अन्य सभी जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. उधर, तूफान और बारिश को देखते हुए बिजली विभाग और रांची नगर निगम भी तैयारी में जुट गया है.

रांची से सीनियर रिपोर्टर संतोष कुमार की रिपोर्ट ---