स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार पहनेंगे बजरंग बली : सनातन नववर्ष पर महावीर मंदिर में होगा विशेष कार्यक्रम, जानिए क्या होगी खासियत

Edited By:  |
Reported By:
 Bajrang Bali will wear gold studded crown and necklace  Bajrang Bali will wear gold studded crown and necklace

PATNA : सनातन नववर्ष विक्रम संवत् 2081 के शुभारंभ यानी वर्ष प्रतिपदा पर पटना के महावीर मन्दिर में हनुमान जी के दोनों विग्रह स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार से सुशोभित होंगे। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि भारत सरकार की संस्था मेटल्स एंड मिनरल्स ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से एकदम शुद्ध सोना खरीदकर चेन्नई की एजेंसी से स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार बनवाए गये हैं।

उन्होंने बताया कि इसमें 24 कैरेट के 999.9 की शुद्धता का 160 ग्राम सोना लगा है। सोने की कीमत 10.99 लाख रुपये है। मुकुट और हार बनवाने पर 1.24 लाख रुपये खर्च हुए हैं। शुद्ध सोने से बने स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार के इस जोड़े की कुल कीमत 12.23 लाख रुपये है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि 9 अप्रैल को नव संवत्सर वर्ष प्रतिपदा और मंगलवार के अति शुभ संयोग पर हनुमानजी इसे धारण करेंगे। मंगलवार को स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार धारण किए हुए हनुमान जी की तस्वीर जारी की जाएगी।

फूलों की बारिश के बीच रामलला का प्राकट्य

महावीर मन्दिर में रामनवमी की तैयारियां भी शुरू हो गयी हैं। महावीर मन्दिर का रंगरोगन कराया जा रहा है। भक्तों के लिए रास्ते में पंडाल आदि का निर्माण भी जारी है। रामनवमी के दिन भक्तों के लिए महावीर मन्दिर का पट तड़के 2 बजे ही खुल जाएगा। भक्तों की संभावित भीड़ के प्रबंधन के लिए भी आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं। 9 अप्रैल को मंगलवार और वर्ष प्रतिपदा के अवसर पर 10 हजार किलो नैवेद्यम बनाया जा रहा है। रामनवमी के दिन 20 हजार किलो नैवेद्यम तैयार करने की योजना है। रामनवमी को रामलला के प्राकट्य अवसर पर महावीर मन्दिर के ऊपर फूलों की बारिश करायी जाएगी।

वर्ष प्रतिपदा से दरिद्र नारायण भोज दोनों पहर

वर्ष प्रतिपदा के दिन मंगलवार से महावीर मन्दिर में दोनों पहर दरिद्रनारायण भोज कराया जाएगा। महावीर मन्दिर में वर्षों से दोपहर को निःशुल्क दरिद्र नारायण भोज कराया जाता रहा है। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि राम रसोई और सीता रसोई की तर्ज पर जरूरतमंदों के लिए दरिद्र नारायण भोज भी अब दोनों पहर चलेगा।

9 अप्रैल मंगलवार से दोपहर 12 बजे और शाम 7 बजे निःशुल्क दरिद्र नारायण भोज कराया जाएगा। दोनों पहर निःशुल्क साधु सेवा भी पूर्ववत चलेगा। आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि पूर्वी चंपारण के कैथवलिया में निर्माणाधीन विराट रामायण मन्दिर के भूगर्भ निर्माण यानी पाइलिंग का कार्य संपन्न हो गया है। अब ऊपर का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ है।


Copy