सरकार नई मुख्यमंत्री वही : 112 के मुकाबले 129 विधायकों के समर्थन से NDA की हुकूमत

Edited By:  |
sarkar new cm wahi sarkar new cm wahi

DESK : महागठबंधन छोड़ आए नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री बन गए हैं। भले अब गठबंधन बदल गया है, पर मुखिया वही हैं। कल बिहार विधानसभा में बिहार की नई सरकार का फ्लोर टेस्ट हुआ और उस टेस्ट में नीतिश कुमार की सरकार पूरी तरह से पास हो गई है। अगर इस सरकार के गठन की कहानी सुनाई जाए तो इसमें कई दिलचस्प पहलू आते हैं।


विधायकों पर थी सबकी कड़ी नज़र

साम दाम दण्ड भेद कर लेने के बावजूद, और विपक्ष के खेला होबो के सनसनीखेज़ दावों के बीच जहां सरकार 128 विधायकों का ही दावा कर रही थी, वहां विपक्ष के दावे की धज्जियां उड़ाते हुए NDA को एक विधायक का ज़्यादा ही समर्थन मिल गया। और विपक्ष खेमे के प्रमुख दल राजद के ही तीन विधायक जिनमे बाहुबली आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद, दूसरे में दबंग अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी और तीसरे नंबर पर हैं प्रह्लाद यादव ने तेजस्वी का पाला छोड़ नीतीश का दामन थाम लिया।


आज होगा बजट पेश

विश्वास मत हासिल करने के बाद NDA सरकार आज सदन में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश करेगी। वित्त मंत्री सम्राट चौधरी अपना पहला बजट पेश करेंगे। सत्र के दूसरे दिन बजट प्रस्तुत करने से पहले नए स्पीकर के चुनाव की प्रक्रिया होगी। इसके लिए कैबिनेट की बैठक में CM नीतीश कुमार को अधिकृत किया गया है। स्पीकर पद के लिए बीजेपी की तरफ़ से सीनियर लीडर नंद किशोर यादव अपना नामांकन दर्ज कराएंगे। आंकड़े के हिसाब से संभावना जताई जा रही है कि विपक्ष की तरफ़ से कोई नामांकन नहीं होगा और नंद किशोर यादव निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाएंगे।


Copy