राजकीय श्रावणी मेला 2023 : बाबा मंदिर में अब तक 39 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण, शीघ्रदर्शनम से हुई अधिक आय

Edited By:  |
Reported By:
rajkiye shrawni mela 2023 rajkiye shrawni mela 2023

देवघर : बाबा मंदिर में 4 जुलाई से शुरू हुए राजकीय श्रावणी मेला 2023 में 14 अगस्त तक 39 लाख 08 हज़ार 646 श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण किया है. 14 अगस्त तक के इस अवधि में विभिन्न श्रोतों से मंदिर को 4 करोड़ 24 लाख 78 हजार 511 रुपये की आमदनी हुई है. सबसे अहम बात है कि इसमें से 2 करोड़ 59 लाख 92 हज़ार 900 रुपये सिर्फ शीघ्रदर्शनम से आय हुई है. 4 जुलाई से 14 जुलाई तक कुल 86 हज़ार 643 श्रद्धालुओं ने शीघ्रदर्शनम कूपन लेकर पूजा अर्चना की है. इस बात की जानकारी जिला के उपायुक्त विशाल सागर ने दी.


उपायुक्त ने कहा कि पुरुषोत्तम मास की समाप्ति के बाद दूसरे चरण का सावन मास प्रारंभ हो जाएगा. इस दौरान पूर्व की भांति ही मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र और कांवरियां पथ पर सभी व्यवस्था सुचारू रहेगी. सावन और पुरुषोत्तम मास तक 6 सोमवारी बीत जाने तक मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए आने वाली सोमवारी पर अप्रत्याशित भीड़ होने की संभावना है. अगली सोमवारी को नागपंचमी भी है. ऐसे में सुरक्षित और सुलभ जलार्पण सुनिश्चित कराया जाएगा. इस बार की श्रावणी मेला के दौरान 1 लाख 49 हज़ार 50 श्रद्धालुओं ने स्वास्थ्य सेवा का लाभ लिया है जिसमें महिलाओं से ज्यादा पुरुषों की संख्या है.

एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकताओं में एक है. अभी तक कहीं भी श्रद्धालुओं के साथ किसी भी तरह की कोई घटना नहीं घटी है. एसपी ने बताया कि श्रावणी मेला के दौरान सेवा भाव से कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए उन्हें सम्मानित भी किया जा रहा है. एसपी ने बताया कि आने वाले अंतिम दोनों सोमवारी और सावन के अंतिम दिन तक सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण में श्रद्धालुओं का जलार्पण कराया जाएगा.


Copy