राष्ट्रपति चुनाव पर बडी खबर : यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार होंगे...27 जून को होगा नामांकन

Edited By:  |
Reported By:
PRESIDENT PRESIDENT

पटना। पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साझा उम्मीदवार होंगे। इसकी घोषणा मंगलवार को सभी विपक्षी दलों की हुई बैठक में लिया गया। कांग्रेस के नेता जयराम रमेश ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हमने (विपक्षी दलों ने) सर्वसम्मति से फैसला किया है कि यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के आम उम्मीदवार होंगे।

NCP अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनावों के लिए संयुक्त विपक्ष की ओर से आम सहमति के उम्मीदवार के रूप में चुना गया है। हम 27 जून को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं।

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति का उम्मीदवार देने पर पहल शुरु की थी। इस संबंध में उन्होंने देश भर के सभी विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक बुलायी थी। ममता बनर्जी की इच्छा थी कि शरद पवार विपक्ष की ओर से उम्मीदवार हों, लेकिन शरद पवार ने इंकार कर दिया। फिर फारुख अब्दुल्ला का नाम सामने आया, उन्होंने भी इंकार किया। तब महात्मा गांधी के परपोते गोपालकृष्ण गांधी के नाम की चर्चा हुई, लेकिन उन्होंने भी बेहद विनम्रता के साथ मना कर दिया। उसके बाद यशवंत सिन्हा का नाम सामने आया। नाम आने से पहले यशवंत सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

एनडीए की ओर अभी तक किसी नाम की घोषणा नहीं हुई है। हालांकि आज शाम इस बारे में पार्टी की अहम् बैठक होने वाली है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद एनडीए की ओर से भी नाम की घोषणा हो सकती है।

राष्ट्रपति चुनाव में नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 मई को वोटो की गिनती होगी और नतीजे सामने आएंगे।


Copy