PM ने जन औषधि केन्द्र का किया ऑनलाइन उद्घाटन : जन औषधि के लाभुकों से बात कर इसके व्यापक प्रचार प्रसार करने का किया आग्रह

Edited By:  |
Reported By:
pm ne jan aushadhi kendra ka kiya online udghatan pm ne jan aushadhi kendra ka kiya online udghatan

देवघर : देवघर एम्स देश का 10000 वां जन औषधि केन्द्र बना. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका ऑनलाइन उद्घाटन किया. स्थानीय स्तर पर केन्द्रीय स्वस्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, स्थनीय सांसद, विधायक रणधीर सिंह और देवघर विधायक नारायण दास एवं अन्य चिकित्सक मौजूद थे.


कार्यक्रम में पीएम ने जन औषधि केन्द्र संचालिका रुचि कुमारी से बातचीत कर अपना अनुभव साझा किया. प्रधानमंत्री ने जन औषधि के लाभुकों से भी बात कर इसके फायदे के बारे में जाना और व्यापक प्रचार प्रसार करने का आग्रह किया. पीएम ने कहा कि महत्वपूर्ण योजनाओं में अतिमहत्वपूर्ण योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में जन औषधि केन्द्र हैं. इस केन्द्र के माध्यम से 80 से 90 फीसदी बाजार से सस्ती दवाई मिलती है. पीएम ने आगे कहा कि पूरे देश भर में 25 हजार जन औषधि केन्द्र खोलने का लक्ष है जिसका 10 हजारवां केन्द्र की शुरुआत आज से बाबा बैद्यनाथ की नगरी से कर दी गई है.

वहीं भारत विकसित संकल्प यात्रा का आज 15 वां दिन है. इस अवसर पर ड्रोन दीदी महिला किसानों को सशक्त और आधुनिक खेती के लिए ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत के साथ ही इसका नामकरण नमो दीदी कर दिया. इस ड्रोन दीदी योजना के तहत आसमान के माध्यम से महिला किसान अपने खेत की निगरानी के साथ पोषक तत्वों का भी छिड़काव करेगी. पीएम ने कहा एसएचजी ग्रुप के माध्यम से नमो ड्रोन योजना को सफल बनाया जाएगा और ड्रोन पायलट की भी ट्रेनिग दी जाएगी.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि पीएम की सोच विकसित भारत का है और गरीब किसान युवा को शिकस्त बनाकर देश की आजादी के शताब्दी वर्ष मनाएंगे.


Copy