PM आवास योजना के नाम पर धांधली : ग्रामीणों ने पीएम आवास में चिनियां प्रखण्ड के सरकारी कर्मी पर रिश्वत मांगने का लगाया आरोप

Edited By:  |
Reported By:
pm aawas yojna ke nam per dhandhli pm aawas yojna ke nam per dhandhli

गढ़वा: खबर हैगढ़वा जिले की जहां पीएम आवास में बगैर चढ़ावे का कोई काम नहीं होता है. चिनियां प्रखण्ड के सरकारी बाबू पर लोगों को परेशान करने का आरोप है. प्रखंड के ग्रामीणों का कहना है कि पीएम आवास के लिए ऑफिस में पैसे ली जाती है.

झारखंड का गढ़वा अति पिछड़े जिले में सुमार होता है. वहीं जिले का चिनियां प्रखंड अति पिछड़ा में गिनती होता है. लोग दो जून की रोटी की तलाश में दूसरे प्रदेशों में जाते हैं. हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना घर हो. केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों के सपने साकार करने के लिए पीएम आवास योजना चलाई है लेकिन सरकारी बाबुओं ने तो हद कर रखी है इन्हें पीएम आवास में घूस चाहिए.

रेकड़ जमा करने से लेकर क़िस्त भेजने तक में ये लोग रिश्वत के रूप में पैसे की उगाही करते हैं. चिनियां के विनय यादव पीएम आवास की सेकंड क़िस्त के लिए प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे लेकिन उनसे घूस के रूप में 3 हजार की मांग की जा रही है जो वह नहीं दे पा रहे हैं.

दूसरा मामला प्रखण्ड के रानीचेरी गांव का है जहां पीएम आवास स्वीकृत कराने के लिए इरशाद को दो बार रेकड़ जमा करना पड़ा जिसमें उससे 5-5 सौ रुपये लिए गये. एक व्यक्ति प्रखण्ड में काम कराने गया था लेकिन साहेब की लेट लतीफी के चलते आम लोगों का काम नहीं हो पा रहा है.

जब पीड़ित लाभुक ने बीडीओ साहेब से इस मामले की शिकायत की कि उससे रिश्वत मांगा जा रहा है और रेकड़ जमा करने में एक हजार खर्च हुआ है तो इस मामले पर बीडीओ कालिदास मुंडा ने कहा कि जांच कर आवश्यक कार्यवाई की जाएगी जबकि जिले के डीडीसी राजेश कुमार राय ने कहा कि यह मामला आप जो बता रहे हैं इसकी हम जांच करवाते हैं जो उचित कार्यवाई होगा वो की जाएगी.