पर्यावरण संरक्षण को लेकर किया गया पौधरोपण : प्रदेश भाजपा के नेता एवं समाजसेवियों ने रांची में लगाये कल्पतरु के पौधे

Edited By:  |
Reported By:
paryawaran sanrakshan ko lekar kiya gaya paudhropan paryawaran sanrakshan ko lekar kiya gaya paudhropan

रांची : वर्तमान में झारखंड अभी भीषण गर्मी की चपेट में है. जलवायु परिवर्तन तेजी से देखने को मिल रहा है और ऐसे में एकमात्र उपाय यही है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधा लगाया जाय. इसी को लेकर रातू रोड स्थित दुर्गामंदिर के पास बड़ी संख्या में कल्पतरु के पौधे लगाये गये.

झारखंड भाजपा के नेता सह समाजसेवी रमेश सिंह और उनके समर्थकों के द्वारा वृक्षारोपण किया जा रहा है और लोगों से यह अपील भी की जा रही है कि अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाएं. बता दें कि राज्य में विकास के नाम पर बड़ी संख्या में पेड़ काटे जा चुके हैं. लेकिन उतना पेड़ लगाया नहीं जा सका. झारखंड को हरा भरा बनाए रखने के लिए पौधरोपण अत्यंत आवश्यक है. वहीं भाजपा महानगर के एवं श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के छात्र संघ नेता एवं छात्रों ने भी कई जगहों पर पेड़ लगाने की पहल की है. इसी क्रम में बुधवार को रातू रोड स्थित दुर्गामंदिर के समीप बड़ी संख्या में पौधे लगाये गये. इनमें कल्पतरु के भी पौधे लगाए गए. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कल्पतरु पौधे का धार्मिक महत्व है.

गौरतलब है कि कल्पतरु पेड़ किसी भी इंसान की सारी मान्यताएं पूरी कर सकती हैं. वेदों में बताया गया है कि इसकी उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी. विशेषज्ञों के अनुसार भारत में कुल 9 कल्पतरु वृक्ष हैं जिनमें रांची के हिनू में 3 पेड़ हैं. ये वृक्ष लगभा 250 वर्ष पुराने हैं.

कल्पतरु को सरकार ने दुर्लभ पेड़ की श्रेणी में रखा है. इस कारण से वन विभाग ने इस वृक्ष के पास एक बोर्ड भी लगाया है और लोगों से अपील की है कि वे इन वृक्षों के संरक्षण में सहयोग करें.