खुशखबरी : गढ़वा जिले में शुरू हुई धान की खरीदारी,किसानों को प्रति क्विंटल की दर से मिलेगा बोनस

Edited By:  |
Reported By:
Paddy procurement started in Garhwa district, farmers will get bonus at the rate of per quintal Paddy procurement started in Garhwa district, farmers will get bonus at the rate of per quintal

गढ़वा:- गढ़वा जिले में धान की खरीदारी शुरू हो गई है। जिले के तीन जगहों पर अभी शुरू हुई है,जिसमे धुरकी, रमना और गढ़वा। इन जगहों के अलावे अन्य 23 जगहों पर धान क्रय केंद्र खोले जाने है जिसे लेकर विभाग ने दो लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है जबकि माझीयाओ में नकली धान क्रय खोलने पर डीसी के निर्देश पर कार्यवाई हुई है,बीडीओ और सीओ ने संयुक्त रूप से यह कार्यवाई की है।


बता दे कि जिले में इस वर्ष वर्षा अनुपात बारिश नहीं होने के कारण सुखाड़ की स्थिति उतपन्न हो गई थी लेकिन अंतिम समय में बारिश से कुछ इलाके में धान की पैदावार हुई थी जिसके बाद अब धान को बेचने का समय आ गया। इस वर्ष सरकार ने जिले में दो लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य रखा है इसे लेकर शुरुआत हो गई है।जिले के धुरकी प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड सरकार के तात्वावधान मे खरीफ विपणन धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन करते ये है जिला आपूर्ति पदाधिकारी गढ़वा।


उन्होंने धुरकी व्यापार मंडल में इसका उद्घाटन किया।जिसे अब यहां के किसान निर्धारित सरकारी मूल्य और बोनस के साथ अपने अपने धान को बेच सकेंगे। इस दौरान जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने स्वयं इपोश मशीन से रजिस्टर्ड किसानो का धान अधिप्राप्त कर हाथोंहाथ पर्ची भी दिया है।


जिला खाद्य आपुर्ति अधिकारी ने कहा की गढ़वा जिले के अंतर्गत धुरकी प्रखंड से धान अधिप्राप्ति केंद्र का उद्घाटन कर इसकी शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने कहा की अब रजिस्टर्ड किसानो का आच्छादित किया हुआ धान का फसल सम्मान के साथ व्यापार मंडल धुरकी मे खरीदकर किसानों को बोनस के साथ राशी मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा की रजिस्टर्ड किसान व्यापार मंडल में आएं और इपोश मशीन के माध्यम से बिक्री कर रसीद भी लेते जाएं, उन्होंने कहा की धान अधिप्राप्ति के बाद पंद्रह दिनो में बोनस के साथ पैसे किसानों के खाते मे भेज दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा की धान उत्पादक किसानों को प्रति क्विंटल की दर से बोनस भी दिया जाएगा,इस तरह किसानों को प्रति क्विंटल की दर से धान की बिक्री करने पर सरकारी और निर्धारित दाम मिलेंगे। उन्होंने कहा की किसान अपने धान की फसल को किसी भी बिचौलिए के चक्कर में और जल्दबाजी में कम पैसों में बिक्री नहीं करें।


इधर सरकार के धान क्रय केंद्र खोलने के बाद बिचौलिए भी हावी हो गए। जिले के माझीयाओं प्रखंड में डीसी के निर्देश पर बीडीओ और सीओ ने संयुक्त छापेमारी अभियान चलाकर खुले हुए गोदाम को शील किया है। वहीं इस संबंध में जिले के आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा की अभी मेरे संज्ञान में मामला नही आया है आने पर कार्यवाई की जाएगी।



Copy