मुख्यमंत्री ने छात्रों को दी बड़ी सौगात : गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विद्यार्थियों को मिलेगा 15 लाख का शिक्षा ऋण

Edited By:  |
mukhyamantri ne chhatron ko di badi saugaat mukhyamantri ne chhatron ko di badi saugaat

रांची :मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सोमवार को राजधानी रांची के खेलगांव स्थित हरिवंश टाना भगत स्टेडियम में आयोजित समारोह में विद्यार्थियों को गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना और मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना का तोहफा दिया. मुख्यमंत्री ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अब आप और आपकी पढ़ाई के बीच आर्थिक तंगी को बाधा नहीं बनने देंगे. आपके करियर को सरकार उड़ान देगी.

शिक्षा का बेहतर वातावरण कर रहे तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में शिक्षा का बेहतर वातावरण बनाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. इस राज्य के सभी वर्ग के बच्चों को बेहतर और उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिले,इसके लिए कई योजनाएं चल रही है. जब तक यहां के बच्चे पढ़- लिखकर अच्छा मुकाम हासिल नहीं करेंगे,तब तक इस राज्य को आगे नहीं ले जा सकते हैं. ऐसे में बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा व्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं.

बच्चों को उच्च शिक्षा देकर मुख्य धारा में लाने का प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड एक गरीब प्रदेश है. यहां के आदिवासी,मूलवासी परिवारों के बच्चे आर्थिक कठिनाइयों की वजह से उच्च शिक्षा पाने से वंचित हो जाते हैं. ऐसे में इन गरीब आदिवासी,मूलवासी बच्चों को उच्च शिक्षा देने के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने राज्य के बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराकर उन्हें मुख्य धारा में लाने का कार्य कर रहे हैं.

बच्चों के सपनों को पूरा करने का प्रयास

सीएम ने कहा कि हमारे गरीब बच्चों ने अपने भविष्य को लेकर जो सपना देखा है,उसे पूरा करने की दिशा में सरकार उनके साथ खड़ी है. जो बच्चे इंजीनियर,डॉक्टर और लॉयर आदि बनने की सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं,लेकिन पैसे की तंगी व्यवधान पैदा कर रहा है,वैसे बच्चों को सरकार आर्थिक सहयोग करेगी,ताकि वे पढ़ लिखकर एक अच्छा मुकाम हासिल करें और राज्य के साथ अपने परिवार तथा समाज को सशक्त बनाने में अहम योगदान कर सकें.

नहीं रखनी होगी कुछ गिरवी, सरकार बनेगी गारंटर

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को अब उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी उन्हें आर्थिक मदद के लिए गारंटी नहीं देनी होगी. सरकार गारेंटर बनेगी. गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विद्यार्थियों को15लाख रुपए तक का शिक्षा ऋण मिलेगा. इसमें आपको सरकार की ओर से कई रियायतें भी मिलेगी. वहीं,मांकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्राओं को डिप्लोमा स्तरीय कोर्स के लिए प्रतिवर्ष15हज़ार रुपए बी बीटेक कोर्स के लिए प्रतिवर्ष30हज़ार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

बच्चों को दे रहे हैं फ्री कोचिंग, रहने-खाने का भी खर्च वहन कर रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बच्चों को प्रतियोगिता-परीक्षाओं की तैयारी से लेकर विभिन्न कोर्सेज को करने के लिए सरकार आर्थिक मदद कर रही है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत विभिन्न परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग करने के साथ रहने खाने का भी खर्च सरकार वहन कर रही है. वहीं,अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति,पिछड़ा और अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों की विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए शत प्रतिशत स्कॉलरशिप राज्य सरकार दे रही है.

समारोह की खासियतें

● 12सौ विद्यार्थियों को मिला गुरुजी क्रेडिट कार्ड।900 छात्राओं को मांकी मुंडा छात्रवृति योजना का लाभ.

●गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के पोर्टल की हुई लॉन्चिंग.

●झारखंड विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार परिषद के नए वेब पोर्टल का शुभारंभ.

●गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लेकर उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग का सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक धनबाद एवं एचडीएफसी बैंक के साथ हुआ एमओयू.

●झारखंड विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार परिषद और राष्ट्रीय नव प्रवर्तन प्रतिष्ठान भारत के मध्य हुआ एम ओ एमओयू.

●क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र रांची में नवनिर्मित3-Dथिएटर का हुआ उद्घाटन.

*_इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता और बादल,राज्य सभा सांसद महुआ माजी,मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल,प्रमंडलीय आयुक्त बाल किशुन मुंडा,पुलिस उप महानिरीक्षक अखिलेश कुमार झा,उच्च शिक्षा निदेशक रामनिवास यादव समेत कई पदाधिकारी उपस्थित थे.


Copy