हटाए जाएंगे 4000 से अधिक अतिथि शिक्षक : DEO ने जारी की चिट्ठी, नए शिक्षकों की जॉइनिंग के बाद आई आफत

Edited By:  |
Reported By:
 More than 4000 guest teachers will be removed  More than 4000 guest teachers will be removed

PATNA : बिहार में अतिथि शिक्षकों को लेकर बड़ी ख़बर सामने आ रही है कि अब उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियुक्त अतिथि शिक्षकों को हटाया जाएगा। इस संबंध दरभंगा में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने लेटर जारी किया है।

आपको बता दें कि मौजूदा विषयों में नये चयनित शिक्षकों के आने पर विभाग ने ये बड़ा फैसला लिया है। BPSC के जरिए हाई स्कूलों में हज़ारों नये शिक्षकों की नियुक्ति हुई है लिहाजा अब अतिथि शिक्षकों को हटाया जाएगा। गौरतलब है कि साल 2018 में ये अतिथि शिक्षक नियुक्त किए गये थे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जारी की गई चिट्ठी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा के अन्तर्गत जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में अवस्थित राजकीय राजकीयकृत / प्रोजेक्ट कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षकों की अनुपलब्धता के कारण उच्च माध्यमिक कक्षा हेतु निर्धारित पाठ्यक्रम विशेषत: अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र समेत कई विषयों के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम के अध्यापन कार्य को पूरा करने के लिए अतिथि शिक्षकों का चयन किया गया था।

ज्ञातव्य हो कि उक्त विभागीय संकल्प के कंडिका से 05 में स्पष्ट रूप में उल्लेखित है कि राजकीय, राजकीयकृत एवं राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिथि शिक्षक के रूप में सेवा देने वाले अतिधि शिक्षक विद्यालय के लिए शिक्षक के नियोजन होने तक कार्यरत रहेंगे।

वर्तमान में TRE-01 और TRE-02 के अन्तर्गत उक्त विषयों में उच्च माध्यमिक कक्षा के लिए विद्यालय अध्यापकों की नियुक्ति की गई है। ऐसे में वह विद्यालय जहां अतिथि शिक्षक की सेवा ली जा रही थी और उसी विषय में अध्यापक विद्यालय में पदस्थापित हो गए है तो उस विषय के अतिथि शिक्षकों से सेवा नहीं ली जाए।


Copy