रांची में RSS के प्रांत प्रचारकों की बैठक : 3 दिवसीय बैठक के अंतिम दिन कई मुद्दों पर चर्चा, लिये गये ये अहम फैसले

Edited By:  |
Reported By:
Meeting of state campaigners of RSS in Ranchi Meeting of state campaigners of RSS in Ranchi

रांची : झारखंड की राजधानी रांची में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रांत प्रचारकों की 3 दिवसीय बैठक समाप्त हो गई. इस बैठक में संगठन विस्तार पर चर्चा की गई. देश की सभी अभावग्रस्त बस्तियों में सेवा कार्य प्रारंभ करने का भी निर्णय लिया गया. साथ ही संघ की सभी शाखाओं के साथ-साथ संघ की योजना से संचालित सभी सेवा न्यास, सेवा भारती व अन्य समविचारी संगठनों को भी इस कार्य में जुट जाने को कहा गया है। शाखा के कार्य और विभागों के मुद्दे पर चर्चा हुई. इस बैठक का आयोजन रांची के सरला बिरला विश्वविद्यालय में किया गया था, जिसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, संघ के महासचिव दत्तात्रेय होसबोले, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य और तमाम प्रांत प्रचारक शामिल हुए.

RSS के प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि प्रतिवर्ष वार्षिक बैठक होती है, जिसमें 227 लोग हिस्सा लेते हैं. आने वाले समय में क्या कुछ करना है, उसी पर रणनीति बनाने के लिये ये बैठक बुलाई गई थी. संघ की शिक्षा वर्ग में शामिल प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल किया गया. सामान्य स्वंय सेवक का प्रशिक्षण शिविर संघ शिक्षा वर्ग कार्यकर्ता विशेष वर्ग में शिक्षार्थी भाग लेते हैं जो पूरी जीवन काल में एक ही बार होता है. इसमें नए एक लाख लोग शामिल हुए हैं जिसमे आयु अठारह साल रखा जता है. नए युवाओं को विशेष तौर पर शामिल कर संघ से जोड़ा जाता है और उन्हें शाखा से जोड़ा जाता है. प्रत्येक वर्ष एक से सवा लाख लोग शामिल हुए हैं. दैनिक शाखा, साप्ताहिक शाखा इस तरह का कार्यक्रम आयोजन किया जाता है.

शताब्दी वर्ष को लेकर तय किये लक्ष्य

सुनील आंबेकर ने बताया कि संघ की एक और पहल है जागरण पत्रिका जो गांव में संघ की कार्यक्रम की जानकारी दी जाती है. संघ का उद्देश्य है राष्ट्र निर्माण करना, दैनिक शाखा 73 हजार हैं. विजयादशमी 2025 में संघ अपना शताब्दी वर्ष मनायेगी. गौ सेवा और ग्राम विकास को लेकर गांव में विशेष योजना बनाई जा रही है. इसमें युवाओं से आह्वान किया गया है कि गांव में रहे हैं और इसे देखे. सेवा भारती के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को स्वाबलंबन पर जोर दिया है. पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. शताब्दी वर्ष में व्यापक रूप से लोगों के पास लेकर जाएंगे. राष्ट्र प्रथम को लेकर छोटी छोटी टोली बनाकर लोगों से संपर्क किया जा रहा है. आरएसएस की केरल के पलक्कड़ में आगामी बैठक होगी.