लोकसभा चुनाव 2024 : झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव की अधिसूचना जारी, 13 मई को होगी वोटिंग

Edited By:  |
Reported By:
loksabha chunav 2024 loksabha chunav 2024

रांची: भारत निर्वाचन आयोग की ओर से झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके साथ ही झारखंड में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 3 एवं अनुसूचित जाति क लिए आरक्षित 1 लोकसभा सीट के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है.

भारत निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को झारखंड की 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. 25 अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है.

झारखंड में चौथे चरण के अंतर्गत 4 लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा. राज्य में 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होना है. इसमें सिंहभूम ,खूंटी, लोहरदगा और पलामू लोकसभा क्षेत्र शामिल है.

सिंहभूम लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी गीता कोड़ा चुनाव लड़ रहीं हैं. वहीं इंडिया गठबंधन से झामुमो के जोबा मांझी चुनावी मैदान में हैं. इन दोनों के बीच चित्रसेन सिंकू भी चुनाव लड़ रहे हैं.

खूंटी सीट से एक बार फिर भाजपा उम्मीदवार अर्जुन मुंडा चुनावी मैदान में हैं . वहीं कांग्रेस ने कालीचरण मुंडा को चुनावी मैदान में उतारा है.

लोहरदगा सीट पर भाजपा ने राज्यसभा सदस्य समीर उरांव को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं कांग्रेस ने सुखदेव भगत को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं पलामू सीट पर भाजपा ने बीडी राम को टिकट दिया है. वहीं इंडिया गठबंधन की ओर से राजद ने ममता भुइंया को अपना प्रत्याशी बनाया है.

गौरतलब है कि झारखंड में पहले चरण का चुनाव 13 मई को सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू लोकसभा सीट के लिए होगा. भारत निर्वाचन आयोग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है. आज की तिथि से ही नामांकन शुरू हो जाएगा. एनडीए और इंडिया गठबंधन के अलावा झापा और सीपीआई ने भी अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. पहले चरण के चार सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने के 25 अप्रैल तक अंतिम तिथि है. 29 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. खूंटी से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन मुंडा के नामांकन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल होंगे. जबकि कांग्रेस के कालीचरण मुंडा के नामांकन में भी इंडिया गठबंधन के कई नेता शामिल होंगे. सिंहभूम से गीता कोड़ा के नामांकन में बाबूलाल मरांडी समेत भाजपा के कई नेता पहुंचेंगे . वहीं जोबा मांझी के नामांकन में सीएम चंपई सोरेन, कल्पना सोरेन के शामिल होने की संभावना है. लोहरदगा व पलामू में भी नामांकन में एनडीए व इंडिया गठबंधन के नेता पहुंचेंगे.

वहीं सभी दलों के अपने-अपने दावे हैं. यह कहा जा रहा है कि हम सिर्फ यह चार सीट ही नहीं झारखंड की 14 लोकसभा सीट जीतेंगे. झारखंड कांग्रेस ने भी यह दावा किया है कि इस बार जनता बदलाव देखना चाहती है और हमें पूरा विश्वास है कि एनडीए के खिलाफ लोगों में आक्रोश है और उन्हें अब यह मौका मिला है. अपने मतों के माध्यम से जनता उन्हें जवाब देने का कार्य करेगी.

वहीं राष्ट्रीय जनता दल और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी दावा किया है कि जनता महंगाई बेरोजगारी से अब त्रस्त हो चुकी है. हम चार सीट ही नहीं 14 सीट जीत रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशियों का विरोध जनता के बीच देखने को मिल रहा है. कई लोग सांसद भी रहे हैं. इन लोगों ने सर्वोच्च सदन में जनता के मुद्दों को उठाने का कार्य नहीं किया है और इसका परिणाम होगा कि इंडिया गठबंधन 14 सीट जीतेगी ही.

वहीं भाजपा ने दावा किया है कि पहले चरण में ही हम 4-0 से बढ़त बना कर रहेंगे. जनता 400 पार का नारा लगा रही है.

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा कि खूंटी से अर्जुन मुंडा,लोहरदगा से समीर उराव,सिंहभूम से गीता कोड़ा और पलामू से बीडी राम की जीत निश्चित है. इंडि गठबंधन अपने प्रत्याशी के घोषणा करने में ही इतनी देर की है तो यह जनहित के लिए क्या करेंगे यह जनता को भी पता है.


Copy