खसरा मुक्त जिला बनाने का लक्ष्य : डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने देवघर स्थित मध्य विद्यालय में की मिजिल्स रूबेला टीकाकरण की शुरुआत

Edited By:  |
Reported By:
khasra mukta jila banane ka lakchhye khasra mukta jila banane ka lakchhye

देवघर: आज से जिला में मिजिल्स रूबेला टीकाकरण की शुरुआत की गई है. आम बोलचाल की भाषा में इसे खसरा भी कहते हैं. पोलियो के बाद खसरा मुक्त जिला बनाने के दृढ़संकल्प के साथ पुराना मीना बाजार स्थित राजकीयकृत मध्य विद्यालय से उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने इस टीकाकरण की शुरुआत की है.

डीसी ने बताया कि यह अभियान मई के पहले सप्ताह तक चलेगा. इस दौरान 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के बालक और बालिकाओं को मिजिल्स रूबेला का टीका दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिला भर में 5 लाख 50 हज़ार 362 बालक बालिकाओं का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसको लेकर प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक बेहतर टीम बनाया गया है. डीसी ने बताया कि हमारा लक्ष्य खसरा मुक्त जिला को बनाना है. इसके लिए सभी कोई तैयार है. टीकाकरण के बाद 40 से 50 मिनट तक प्रॉपर मोनिटरिंग भी की जाएगी. टीकाकरण अभियान की शुरुआत के समय जिला के सिविल सर्जन, कई सरकारी चिकित्सक, शिक्षक, छात्र-छात्राओं के अलावा स्वास्थ्यकर्मी,सहिया, सेविका आदि मौजूद रहे.


Copy