'EVM में होती गड़बड़ी तो नहीं आती इतनी सीट' : राहुल गांधी पर जीतन राम मांझी का हमला, कहा : खुद के मनोरंजन के लिए दे रहे हैं बयान

Edited By:  |
Reported By:
 Jitan Ram Manjhi's attack on Rahul Gandhi  Jitan Ram Manjhi's attack on Rahul Gandhi

GAYA : केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने शहर के मीर अब्बू सलेह रोड स्थित मगध हेल्थ केयर हॉस्पिटल का फीता काटकर उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ टिकारी विधायक अनिल कुमार, जदयू महानगर अध्यक्ष राजू बर्णवाल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

राहुल गांधी पर बरसे केन्द्रीय मंत्री जीतन राम मांझी

इस दौरान पत्रकारों से रू-ब-रू होते हुए केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि राहुल गांधी अपने मनोरंजन के लिए ईवीएम पर तरह-तरह का बयान दे रहे हैं जबकि ईवीएम में गड़बड़ी की कोई बात नहीं है. अगर ईवीएम में गड़बड़ी होती तो इन लोगों को इतनी सीट नहीं आती. कर्नाटक सहित कई राज्यों में इनको ज्यादा सीटें आई हैं, फिर भी अपनी कमजोरी छुपाने के लिए ईवीएम पर बयानबाजी कर रहे हैं. गलतफहमी फैलाकर इन लोगों को इतनी सीटें आ भी गई है, आने वाले अगले चुनाव में इनका अता-पता नहीं रहेगा. ये लोग तरह-तरह का बयान देकर जनता के बीच में भ्रम फैला रहे हैं. कभी ईवीएम पर तो कभी आरक्षण और संविधान को बदलने की बात कहते हैं, इनके पास कोई मुद्दा नहीं है.

राहुल गांधी ने EVM पर खड़े किए सवाल

गौरतलब है कि रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने EVM पर सवाल खड़े किए और ईवीएम को ब्लैक बॉक्स करार दिया था। इस संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट साझा किया है और चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने अपने पोस्ट में शिवसेना शिंदे गुट के उम्मीदवार रवींद्र वायकर से जुड़ी एक खबर भी शेयर की है। शिंदे पर ईवीएम से छेड़छाड़ कर जीतने का आरोप लगा है।

राहुल गांधी ने दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क की X पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए एक अख़बार का हवाला देकर कहा है कि 'भारत में EVM एक "ब्लैक बॉक्स" है और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही है। जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।'

राहुल गांधी ने महाराष्ट्र की घटना का किया जिक्र

राहुल गांधी ने अपनी पोस्ट में मुंबई की घटना का जिक्र किया है. इस मामले में मुंबई पुलिस ने ईवीएम को लेकर शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविन्द्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है। मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उसने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल का इस्तेमाल किया था।

इसके अलावा पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है। इस मामले में पुलिस को नॉर्थ पश्चिम सीट से लड़ने वाले कई उम्मीदवारों और चुनाव आयोग की तरफ से शिकायतें मिली थी, जिसके आधार पर यह मामला दर्ज किया गया है। नॉर्थ-पश्चिम सीट से रविन्द्र वायकर दोबारा काउंटिंग होने के बाद महज 48 वोटों से चुनाव जीते थे, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था।

एलन मस्क ने X पर लिखा था ये...

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी EVM से नहीं कराने की सलाह दी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर लिखी अपनी पोस्ट में कहा है कि 'इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इसे इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का खतरा है। हालांकि ये खतरा कम है, फिर भी बहुत ज्यादा है।'