झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का छठा दिन : सदन की कार्यवाही अपराह्न 2:00 बजे तक के लिए स्थगित

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand vidhansabha ke bajat satra ka chhatha din jharkhand vidhansabha ke bajat satra ka chhatha din

रांची : झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज छठा दिन है. सदन में प्रश्नकाल चल रहा है. इसके बाद सदन में बजट अनुदान मांगों पर चर्चा होगी. सदन की कार्यवाही अपराह्न 2:00 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

विधानसभा की कार्यवाही शुरु होने पर भाजपा विधायक भानु प्रताप शाही ने सदन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज झारखंड के लिए कई सौगात लेकर आये हैं. इसके लिए सदन में धन्यवाद प्रस्ताव आना चाहिए.

वहीं माले विधायक विनोद सिंह ने सदन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से संबंधित सवाल पूछा. उन्होंने कहा कि आदिवासी सहकारी विकास निगम की स्थापना से अब तक सरकारी अनुदान या सहायता नहीं मिलती है. निगम के कर्मचारियों का वेतन एवं अन्य खर्च का वहां निगम के फिक्स्ड डिपॉजिट से प्राप्त ब्याज से होता है क्या. यह बात सही है कि फिक्स डिपाजिट से सालाना 7 % यानी करीब 6.50 करोड रुपए मिलते थे. जब की वर्तमान में बचत खाते से 3% ब्याज दर प्राप्त हो रहा है. इससे प्रतिवर्ष 4.50 करोड़ का नुकसान हो रहा है. अगर यह सही है तो जिम्मेवार पदाधिकारी पर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हो रही है.

मंत्री दीपक बीरूवा ने जवाब देते हुए कहा कि राज्य आदिवासी सहकारी विकास निगम रांची झारखंड राज्य के आदिवासियों के कल्याणकारी आय सृजन आजीविका संवर्धन व विकास कार्यों को कार्यान्वित करने के निहित उद्देश्यों के लिए सृजित है. आदिवासी समुदाय के कल्याणकारी योजनाओं को चरितार्थ करने के लिए तो उद्देश्य को लागू करने के लिए वित्तीय सुप्रबंधन के दृष्टिकोण से फिक्स डिपाजिट की राशि को निकाल कर बैंक में रखा गया है ताकि कल्याणकारी योजनाओं के लिए वित्तीय सुप्रवाह सुनिश्चित हो सके.

विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने पहुंचे विधायकों ने प्रधानमंत्री के आगमन पर अपनी-अपने प्रतिक्रियाएं दी है. एक तरफ भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड आगमन पर स्वागत करते दिखे. वहीं महागठबंधन के विधायकों ने भी पीएम का स्वागत कर तंज कसते हुए कहा कि मोदी की गारंटी तो है ही आयुष्मान कार्ड के तहत इलाज को आप देख ही सकते हैं. सरकार को स्वयं से मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत व्यवस्था लागू करनी पड़ रही है. वहीं मोदी की गारंटी पर कहा कि दो क्या दो करोड़ लोगों को रोजगार मिल गया.

वहीं भगवान श्री राम के नाम पर राजनीतिक आरोप लगाते हुए मंत्री बन्ना गुप्ता ने राम के नाम पर बहुत ही सुंदर से कविता सुनाई.

वहीं वाले विधायक विनोद सिंह ने प्रधानमंत्री के आगमन पर कहा कि केंद्र और राज्य का रवैया तो आप देख सकते हैं. चाहे आवास योजना की बात हो या ग्राम सड़क योजना की बात हो, सरकार अगर अपने द्वारा भी योजनाएं चलाती हैं तो उसमें भी बाधा उत्पन्न करने का कार्य किया जाता है.

वहीं श्रममंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि जब चुनाव नजदीक आता है तब यह योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करने में लग जाते हैं. होता कुछ नहीं है. जो कार्य पहले होना चाहिए था वह अब जाकर हो रहा है. कथनी और करनी में बहुत फर्क है.


Copy