झारखंड विधानसभा का बजट सत्र : सदन में 4981 करोड़ का अनुपूरक बजट पास, कार्यवाही मंगलवार 11 बजे तक स्थगित

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand vidhansabha ka bajat satra jharkhand vidhansabha ka bajat satra

रांची : झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन सोमवार को सदन में 4981 करोड़ का अनुपूरक बजट पास हो गया. वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव मंगलवार को झारखंड सरकार का अंतिम फुल बजट पेश करेंगे. अनुपूरक बजट पास होने के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

सदन में बीजेपी विधायक अनंत ओझा ने अनुपूरक बजट पर कटौती प्रस्ताव लाया. साथ ही बजट की राशि खर्च नहीं होने और सरकार की मंशा पर सवाल उठाया. सत्ता पक्ष के विधायकों ने अनुपूरक बजट की आवश्यकता पर बल दिया.

वहीं वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने सरकार का उत्तर देते हुए कहा कि 1 जनवरी 2024 तक 75 हजार करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं. साल 2023-24 का मूल बजट 1 लाख 16 हजार करोड़ है. मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि इससे बेहतर वित्तीय प्रबंधन कभी नहीं था. 2020 -21 से बजट की राशि बढ़ी है. इससे पहले 84 हजार करोड़ रुपए का ही बजट था. वित्त मंत्री ने कहा कि इस सरकार में राजस्व बढ़ा है. खर्च का आउट कम को सरकार ने देखा है. कल्याणकारी योजनाओं में राशि का खर्च बढ़ा है.

झारखंड के वित्तमंत्री ने बताया कि झारखंड का 1600 करोड़ RBI में रखा हुआ है. वर्तमान सरकार में कम से कम सूद लिया गया. प्री में पेमेंट किया गया है. अब सरकार सूद खत्म करने की दिशा में काम कर रही है. 2020 से पहले की सरकार ने कभी ऑडिट नहीं किया. इस सरकार में 10 हजार करोड़ का हिसाब नहीं मिलने का अकड़ा ऑडिट में सामने आया. अब तक आधा पैसे का हिसाब मिल गया है. वर्तमान सरकार ने फिजूलखर्ची नहीं की है.


Copy