JHARKHAND NEWS : CM हेमन्त सोरेन ने बिरसा मुण्डा स्मृति पार्क, रांची में “बिलियन इंप्रेशंस” का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand news jharkhand news

रांची : मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन बुधवार को भगवान बिरसा मुण्डा स्मृति पार्क, रांची में निर्मित बिलियन इंप्रेशंस "BILLION IMPRESSIONS" का विधिवत उद्घाटन किया. इस अवसर पर नगर विकास एवं आवास विभाग के मंत्री हफीजुल हसन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री दीपक बिरुआ, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अरवा राजकमल, सीईओ-सह-प्रबंध निदेशक टाटा स्टील टी० वी० नरेन्द्रन सहित राज्य सरकार एवं टाटा स्टील के अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

इस मौके पर Cm हेमंत सोरेन ने कहा कि यह बहुत खूबसूरत आकृति यहां लगाई गई है. इसको बिलियन इंप्रेशन्स नाम दिया गया है. इसको टाटा समूह द्वारा निर्मित किया गया है. यह भव्य आकृति है. यह देश के अलग-अलग कोनों में बनाए गए हैं. यह बिलियन इंप्रेशन्स अंगूठे का निशान है. पहले के जमाने में अंगूठे का बहुत महत्व होता था और आज भी अंगूठा बहुत महत्वपूर्ण है. यह दो निशान एकता का प्रतीक है और यह रांची वासियों और झारखंड वासियों के लिए खूबसूरत कलाकृति है. इसको देखकर लोग खुश होंगे.

बता दें कि “बिलियन इंप्रेशंस” सिर्फ हमारे देश के विकास में योगदान देनेवाले महत्वपूर्ण शहरी कलाकृतियों को स्थापित करने की दिशा में टाटा स्टील की प्रतिबद्धता का प्रतीक है, बल्कि यह स्टील के उपयोग की असीमित संभावनाओं को भी दर्शाता है.

शिल्प डिजाइन में दो “इंप्रेशंस”,या फिंगरप्रिंट्स हैं, जो एक दूसरे को संतुलित करते हुए दर्शाए गए हैं. यह हमारे अतीत की उपलब्धियों और घटनाओं को भविष्य से जोड़ने वाला एक प्रतीकात्मक चिह्न है,जिससे हमारे देश के युवाओं और उनके नवीनतम प्रयासों को सहायता मिलती है. यह कलाकृति उन लोगों की यादगार निशानी को श्रद्धांजलि अर्पित करती है जिन्होंने हमारे अतीत को संवारा और उन लोगों से जुड़ती है जो हमारे भविष्य को आकार देंगे.