JHARKHAND NEWS : रांची में "किशोरियों के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता सह पोषण" पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

Edited By:  |
Reported By:
jharkhand news jharkhand news

रांची : द हंस फाउंडेशन और जिला स्वास्थ्य सोसायटी,रांची के सहयोग सेझारखंड की राजधानी रांची में "किशोरियों के लिए मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता सह पोषण" पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन "द हंस फाउंडेशन" के उच्च स्तरीय व्यक्तियों और सदर अस्पताल,रांची के सिविल सर्जन द्वारा किया गया.

इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता सह पोषण के परस्पर संबंधों को और किशोरियों के शिक्षा और सशक्तिकरण पर उनके प्रभाव को बढ़ाना रहा. इस सम्मेलन में राष्ट्रीय स्तर पर स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणालियों के नीतिगत परिवर्तनों पर चर्चा की गई,जो किशोरियों की स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की बात कहते हैं.

इस अद्वितीय सम्मेलन में रांची और गुमला क्षेत्र के लिए पांच डायलिसिस केंद्रों और एक पीएचसी रांची के लिए, “द हंस फाउंडेशन" और स्वास्थ्य विभाग,झारखंड सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

सम्मेलन में विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया,जिनमें यूनीसेफ,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड और जीविका हेल्थकेयर शामिल हैं.

इस उत्कृष्ट सम्मेलन ने किशोरियों के स्वास्थ्य और स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहराई से चर्चा की और नीतिगत परिवर्तनों की मांग की.