तैय़ारी पूरी : आज से शुरू हो रही है..JEE मेन परीक्षा.. आधे घंटे पहले पहुंच जाएं परीक्षार्थी..

Edited By:  |
jee main strating from today.important informnation for candiadtes. jee main strating from today.important informnation for candiadtes.

Desk:-देशभर में जेईई मेन परीक्षा( JEE Main 2023 Exam) आज से अब थोड़ी देर में शुरू होना वाली है.आज से शुरू हो रही परीक्षा 1 फरवरी तक आयोजित की जाएगी.इसके लिए बिहार झारखंड समेत पूरे देशभर में तैयारी पूरी कर ली गई है.

नेशनल टेस्टिंग(NTA) द्वारा आयोजित इस परीक्षा में बिहार के करीब 48 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे.इसके लिए पटना समेत राज्य के कई जिलों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं.वहीं झारखंड में राजधानी रांची समेत की दूसरे शहरों में परीक्षा केन्द्रीय बनाए गए हैं.परीक्षार्थियों के लिए एनटीए ने गाइडलाइन जारी की है ..जिसका पालन करने से परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं झेलनी होगी.कुछ जरूरी गाइडलाइन इस प्रकार हैं..

परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश करना अनिवार्य है.

विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी।

विद्यार्थियों को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा।

प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बाएं हाथ का अंगूठा का निशान एवं स्वयं की फोटो लगाकर ले जाना होगा।

विद्यार्थी को इस प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र में परीक्षक के सामने ही करने होंगे।

विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में लाने होंगे।

विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी।

साथ ही मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नहीं होगी।

विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर रफ कार्य हेतु छह रफ शीट उपलब्ध करवाई जाएगी, जो नाम व रोल नंबर लिखकर परीक्षा समाप्त होने पर लौटानी होगा।

साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा।

शारीरिक दिव्यांग स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए एक घंटा अतिरिक्त दिया जाएगा, साथ ही इन्हें स्क्राइब एनटीए द्वारा ही दिया जाएगा।


Copy