BIG NEWS : तरारी सीट को लेकर प्रशांत किशोर की बढ़ी आफत, बदलना पड़ सकता है उम्मीदवार, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Edited By:  |
 Jansuraj on Tarari seat  Candidate may have to be changed  Jansuraj on Tarari seat  Candidate may have to be changed

PATNA : सियासी पिच पर उतरने के साथ ही प्रशांत किशोर की मुश्किलें बढ़ गयी हैं। जी हां, तरारी विधानसभा से उम्मीदवार की घोषणा करने के बाद जनसुराज की आफत अभी कम नहीं हुआ है। दरअसल, तरारी से जनसुराज के प्रत्याशी को अब बदलना पड़ सकता है।

प्रशांत किशोर की बढ़ी आफत

इसके पीछे की बड़ी वजह ये है कि रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एसके सिंह का नाम बिहार के वोटर लिस्ट में नहीं है। वे मूलरूप से भोजपुर के करथ गांव के निवासी हैं लेकिन वे सेना से रिटायर्ड होने के बाद दिल्ली में ही रहते हैं। वे दिल्ली के वोटर भी हैं। अब जब तरारी से उम्मीदवार घोषित हुए है, वैसे में नामांकन के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है लिहाजा प्रशांत किशोर को अब अपना उम्मीदवार बदलना पड़ सकता है।

बदलना पड़ सकता है उम्मीदवार

गौरतलब है कि इलेक्शन कमीशन के नियमों के मुताबिक कोई व्यक्ति किसी राज्य में विधानसभा से चुनाव लड़ता है तो उस व्यक्ति का नाम राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के वोटर लिस्ट में उसका नाम होना चाहिए। वहीं, अगर राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में उस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो वह चुनाव नहीं लड़ सकता।

वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने के बाद व्यक्ति, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए दस्तावेजों के साथ आवेदन दे सकता है। आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो चुनाव आयोग उसका नाम वोटर लिस्ट में शामिल कर लेगा और वह चुनाव लड़ सकता है। वहीं, अगर आवेदन स्वीकृत नहीं होता है तो फिर वह चुनाव नहीं लड़ सकता।